Advertisement

भारत ने बांग्लादेश को असाधारण मैच में दी पटखनी, कानपुर टेस्ट जीतकर किया क्लीन स्वीप

बारिश और खराब ग्राउंड मैनेजमेंट के कारण ढाई दिन पूरी तरह से धुल जाने के बावजूद, भारत ने कानपुर में खेले...
भारत ने बांग्लादेश को असाधारण मैच में दी पटखनी, कानपुर टेस्ट जीतकर किया क्लीन स्वीप

बारिश और खराब ग्राउंड मैनेजमेंट के कारण ढाई दिन पूरी तरह से धुल जाने के बावजूद, भारत ने कानपुर में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ असाधारण जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने अंतिम दिन दूसरे सत्र में सात विकेट से मैच जीतकर परिणाम हासिल कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया।

चौथे दिन की शुरुआत से पहले जो टेस्ट बेजान लग रहा था, वह भारत के रोमांचक सकारात्मक दृष्टिकोण की बदौलत अंतिम चार सत्रों में जीवंत हो उठा। तीनों ही नतीजे 5वें दिन संभव हो पाए, जिसका श्रेय पिछले दिन भारत की शानदार बल्लेबाजी को जाता है, जिसने उन्हें नतीजे के लिए जोर लगाने का मौका दिया। 

गौरतलब है कि बारिश रुकने और मैदान की परिस्थिति ठीक होने के बाद चौथे दिन मैच समय से शुरू हुआ। इसके बाद पहले भारत ने बांग्लादेश को 232 रनों पर सिमटा दिया। बाद में, भारत ने 8.22 के रन रेट से कुल 285 रन बनाए और फिर बांग्लादेश को फिर से बल्लेबाजी के लिए बुलाया, क्योंकि पिच में उतार-चढ़ाव और महत्वपूर्ण टर्न के संकेत दिखने लगे थे।

भारत को बांग्लादेश को आउट करने के लिए सिर्फ़ 47 ओवर की ज़रूरत थी, जिसमें पहले सेशन में ड्रिंक्स ब्रेक के बाद सात विकेट गिर गए थे। 95 रन के लक्ष्य का पीछा करना भारतीय टीम के लिए कभी भी चुनौती नहीं बनने वाला था। 

हालांकि, बांग्लादेश को चमत्कार की ज़रूरत थी, लेकिन चमत्कार दुर्लभ हैं - और आज उनका दिन नहीं था। नतीजतन, भारत ने सात विकेट शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया और घरेलू मैदान पर एक और सीरीज़ क्लीन स्वीप पूरा किया।

बता दें कि पांचवे दिन का खेल शुरू होने से पहले भारत ने बांग्लादेश के दो विकेट खो दिए थे और पारी को समेटने के लिए उसे आठ और विकेट लेने थे, जो उसने अपेक्षाकृत जल्दी कर लिया। 

पिच में परिवर्तनशील उछाल हमेशा तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों के लिए मददगार साबित होने वाला था। जैसा कि उम्मीद थी, स्पिनरों ने खेल पर अपना दबदबा बनाया। रवींद्र जडेजा ने 5वें दिन अपनी हमेशा की तरह सटीकता के साथ गेंदबाजी की, स्टंप-टू-स्टंप लाइन बनाए रखी, बल्लेबाजों के दोनों किनारों को लगातार चुनौती दी और विकेट हासिल किए।

रविचंद्रन अश्विन ने पहले इनिंग में शतक लगाने वाले मोमिनुल हक को आउट करके दिन की शुरुआत की। शादमान इस्लाम अश्विन की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार थे। बांग्लादेशी ओपनर ने अपने पैरों का अच्छा इस्तेमाल किया और पचास के करीब पहुंचे।

कप्तान नजमुल हुसैन शांतो के साथ मिलकर उन्होंने चौथे विकेट के लिए 55 रन जोड़े, जो दूसरी इनिंग में मेहमान टीम की सबसे बड़ी साझेदारी थी। शादमान के आउट होने के बाद मुशफिकुर रहीम ने भारतीय टीम को निराश करने के लिए पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ बल्लेबाजी की। शादमान और मुशफिकुर के अलावा, किसी अन्य बांग्लादेशी बल्लेबाज ने ज्यादा लड़ाई नहीं दिखाई। 

जडेजा ने पहले सत्र में ड्रिंक्स ब्रेक के बाद तीन विकेट लेकर बांग्लादेश की बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी। जसप्रीत बुमराह ने तीन और आकाश दीप ने एक विकेट लिया, उन्होंने जांच करने वाली लाइन में गेंदबाजी की और बल्लेबाजों को रन बनाने के अवसरों को सीमित करके लगातार दबाव में रखा।

पिच में कोई खास दिक्कत नहीं थी; लाइन के पार हिट करना खास मुश्किल नहीं था, लेकिन बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने इसे अन्यथा ही दिखाया। उनका शॉट चयन एक बार फिर चौंकाने वाला था - शांतो ने सीधी गेंद पर रिवर्स स्वीप करने का प्रयास किया, और शाकिब अल हसन ने जडेजा को सीधे वापस गेंद दी। 

हालांकि, इसका पूरा श्रेय भारतीय गेंदबाजों को जाता है, जिन्होंने अपनी योजनाओं को शानदार ढंग से अंजाम दिया, दबाव बनाया और विकेट झटक लिए। रोहित शर्मा न केवल अपने गेंदबाजी परिवर्तनों के साथ तेज थे, बल्कि अपने फील्ड प्लेसमेंट के साथ भी त्रुटिहीन थे।

बाद में 95 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआत में रोहित शर्मा और शुभमन गिल के विकेट से झटका लगा। लेकिन, यशस्वी जायसवाल की 45 गेंदों पर 51 रनों की तूफानी पारी और विराट कोहली की नाबाद 29 रनों की पारी की बदौलत भारत ने बिना किसी परेशानी के आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया।

अब भारत एक और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की उम्मीद कर रहा है, क्योंकि टीम पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाले जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि पहले मैच के शतकवीर और सीरीज में 11 विकेट चटकाने वाले अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad