Advertisement

लव जिहाद की 1 लाख से अधिक शिकायतें; 14 लोकसभा सीटों पर "वोट जिहाद" देखा गया: फडणवीस

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एक लाख से अधिक शिकायतों ने जानबूझकर "लव जिहाद"...
लव जिहाद की 1 लाख से अधिक शिकायतें; 14 लोकसभा सीटों पर

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि एक लाख से अधिक शिकायतों ने जानबूझकर "लव जिहाद" की साजिश को उजागर किया है, जिसमें हिंदू महिलाओं को नकली पहचान का उपयोग करके पुरुषों द्वारा शादी के लिए बहलाया जा रहा था। विपक्षी महा विकास अघाड़ी पर निशाना साधते हुए, फडणवीस ने दावा किया कि हाल के लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र के 48 निर्वाचन क्षेत्रों में से 14 में "वोट जिहाद" देखा गया।

कोल्हापुर शहर में सोमवार शाम को एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, फडणवीस ने ऐसे उदाहरणों की ओर इशारा किया, जिसमें महिलाओं को अंतर-धार्मिक विवाह के लिए धोखा दिया गया और बाद में बच्चों को जन्म देने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। फडणवीस की टिप्पणी पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसने उन पर संवैधानिक शपथ का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और माफी की मांग की।

राज्य के गृह मंत्रालय का कार्यभार संभालने वाले फडणवीस ने कहा, "एक दशक पहले, हम सोचते थे कि लव जिहाद की बात एक बार की घटना है। हमें लगा कि यह कोई साजिश नहीं है। अब हमने देखा है कि एक लाख से ज़्यादा शिकायतें मिली हैं, जिनमें हिंदू महिलाओं को दूसरे धर्मों के पुरुषों के साथ भागकर शादी के लिए फुसलाया गया है।" लव जिहाद एक अनौपचारिक शब्द है, जिसका इस्तेमाल हिंदू समूहों द्वारा मुस्लिम पुरुषों द्वारा हिंदू लड़कियों को प्रेम और विवाह के बहाने धर्मांतरित करने के कथित अभियान को संदर्भित करने के लिए किया जाता है।

फडणवीस ने स्पष्ट किया कि वे अंतर-धार्मिक विवाहों के खिलाफ़ नहीं हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता ने कहा, "हालांकि, कई मामलों में, व्यक्तियों ने शादी के लिए नकली पहचान का इस्तेमाल किया है और अपने बारे में गलत जानकारी दी है। इन व्यक्तियों ने एक साथ बच्चे होने के बाद अपने जीवनसाथी को भी छोड़ दिया है।" फडणवीस ने कहा, "यह प्रेम का कार्य नहीं है, बल्कि यह एक जानबूझकर की गई साजिश है और यह लव जिहाद है। यह हमारे धर्म की महिलाओं को धोखा देने और बिगाड़ने का एक तरीका है।"

भाजपा नेता ने "वोट जिहाद" का मुद्दा उठाया और धुले लोकसभा क्षेत्र के नतीजों का हवाला दिया, जहां एमवीए उम्मीदवार "मालेगाँव सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार के खिलाफ़ सामूहिक मतदान" के कारण विजयी हुआ। फडणवीस ने कहा, "लोकसभा चुनावों में वोट जिहाद देखा गया। धुले निर्वाचन क्षेत्र में, भाजपा उम्मीदवार ने पाँच विधानसभा सीटों पर 1.90 लाख वोटों से बढ़त बनाई। हालाँकि, मालेगाँव सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र में मतदान के कारण हमारा उम्मीदवार 1.94 लाख वोटों से पीछे रह गया, जिससे वह सिर्फ़ 4,000 वोटों से चुनाव हार गया।"

उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम के बावजूद, असली चिंता कुछ लोगों के बढ़ते आत्मविश्वास को लेकर है, जो सोचते हैं कि अगर वे बड़ी संख्या में मतदान कर सकते हैं तो वे हिंदुत्ववादी ताकतों को हरा सकते हैं, भले ही वे कुल संख्या में अल्पसंख्यक हों। फडणवीस ने कहा कि यह जागने का समय है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "महाराष्ट्र में 48 लोकसभा क्षेत्रों में से 14 सीटों पर वोट जिहाद हुआ। हिंदू धर्म ने कभी भी अन्य धर्मों का अपमान नहीं किया; सहिष्णुता हमारे खून में है। अगर कोई हिंदू विरोधी नेताओं को शीर्ष पदों पर बैठाने के लिए वोट कर रहा है, तो मैं हिंदुत्व को जगाने की जरूरत पर जोर देता हूं।"

फडणवीस ने हिंदुओं के "गुप्त" धर्मांतरण पर भी चिंता व्यक्त की। "कुछ मामलों में, लोगों के भारतीय नाम होते हैं। लेकिन उनकी मृत्यु के बाद, उन्हें दफनाया जाता है और एक क्रॉस स्थापित किया जाता है। हमारे सामने सबसे बड़ा खतरा यह है कि कुछ धर्मों की संख्या कागजों पर कम दिखती है, लेकिन वास्तव में, अधिक लोगों का गुप्त रूप से धर्मांतरण किया गया है। हमें अपने धर्म को जगाने और उसकी रक्षा करने की जरूरत है," उन्होंने कहा। फडणवीस की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि भाजपा नेता को पता होना चाहिए कि छत्रपति शिवाजी महाराज की सेना में मुस्लिम योद्धा थे।

पटोले ने कहा, "फडणवीस इतिहास में कमजोर हैं। शिवाजी महाराज की सेना में मुस्लिम योद्धा थे। उन्हें माफी मांगनी चाहिए।" महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा कि फडणवीस की टिप्पणी राजनीति से प्रेरित है। उन्होंने आरोप लगाया, "भाजपा केवल जिहाद, मस्जिद, हिंदू-मुस्लिम और भारत-पाकिस्तान की बात करती है। अगर वे इन चार शब्दों का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो उनके उम्मीदवार चुनाव में जमानत खो देंगे। यह भाजपा के लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक पैटर्न है।"

कांग्रेस नेता सचिन सावंत ने आरोप लगाया कि फडणवीस ने वोट जिहाद जैसे शब्दों का इस्तेमाल करके संविधान के मूल्यों का अपमान किया है। सावंत ने कहा, "फडणवीस ने इस तरह की भाषा का इस्तेमाल करके अपनी संवैधानिक शपथ का उल्लंघन किया है। भाजपा को आत्मचिंतन करना चाहिए कि मुसलमान उन्हें वोट क्यों नहीं देते।" भाजपा पर दोहरे मापदंड का आरोप लगाते हुए सावंत ने कहा कि भाजपा पार्टी विधायक नितेश राणे और उपदेशक रामगिरी महाराज जैसे नेताओं का बचाव करती है, लेकिन जम्मू-कश्मीर चुनावों में मुस्लिम त्योहारों के लिए दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का वादा करती है। उन्होंने कहा, "अपने घटिया नेताओं का बचाव करने के बजाय भाजपा को उन पर नफरत फैलाने का मुकदमा चलाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो इस मुद्दे पर शोर मचाने का कोई मतलब नहीं है। मुसलमान भाजपा को वोट नहीं देते क्योंकि पार्टी समाज के एकीकरण के लिए ईमानदार प्रयास नहीं कर रही है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad