Advertisement

'यह चुनाव जम्मू-कश्मीर के लोगों के आत्मसम्मान और अधिकारों का है': राहुल गांधी और कांग्रेस की अपील

कांग्रेस ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के लोगों से विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में बड़ी संख्या...
'यह चुनाव जम्मू-कश्मीर के लोगों के आत्मसम्मान और अधिकारों का है': राहुल गांधी और कांग्रेस की अपील

कांग्रेस ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के लोगों से विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। राहुल गांधी ने लोगों से यह याद रखने को कहा कि यह चुनाव उनके आत्मसम्मान और अधिकारों के बारे में है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदाताओं से अपील की कि वे उन लोगों को "सबक सिखाएं" जिन्होंने उनसे राज्य का दर्जा छीन लिया।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान जारी है। इनमें शीतकालीन राजधानी जम्मू भी शामिल है। 39.18 लाख से अधिक मतदाता 415 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

एक्स पर हिंदी में लिखे एक पोस्ट में गांधी ने कहा, "सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि वे बड़ी संख्या में अपने घरों से निकलें और भारत के लिए मतदान करें। भारत के लिए आपका हर वोट जम्मू-कश्मीर के भविष्य की नींव को सुरक्षित करेगा और आपको अपने अधिकारों के लिए लड़ने की ताकत देगा।"

खड़गे ने जम्मू-कश्मीर के लोगों से भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट किया, "जम्मू-कश्मीर चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। मैं इन 40 विधानसभा सीटों के लोगों से बड़ी संख्या में अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।"

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों से राज्य का दर्जा छीनने वालों को सबक सिखाने का यह आखिरी मौका है।

खड़गे ने कहा, "याद रखें, एक वोट आपका भाग्य बदल सकता है और एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकता है, जो आपके संवैधानिक अधिकारों को सुरक्षित करता है।"

उन्होंने कहा, "युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के अवसर सुनिश्चित करने, भ्रष्टाचारियों से निपटने, अपने भूमि अधिकारों की रक्षा करने तथा प्रगति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक वोट काफी मूल्यवान है।"

खड़गे ने कहा, "हम पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं का स्वागत करते हैं, क्योंकि जम्मू-कश्मीर का भविष्य उनकी भागीदारी से तय होगा। एक बार फिर, मैं आपसे मतदान की कतार में शामिल होने का अनुरोध करता हूं।"

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इसी तरह की बात कही। उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर के मेरे भाइयों और बहनों, आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है।

उन्होंने हिंदी में एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मैं आप सभी से लोकतंत्र के इस उत्सव में उत्साहपूर्वक भाग लेने का अनुरोध करती हूं। लोकतंत्र के लिए, अपने अधिकारों के लिए, आजीविका और रोजगार के लिए, अपने राज्य में अपने शासन के लिए बड़ी संख्या में मतदान करें।"

उन्होंने कहा, "ऐसी सरकार चुनें जो आपके लिए, आपके बच्चों के भविष्य के लिए और जम्मू-कश्मीर के लिए काम करे तथा आपको मजबूत बनाए।"

उत्तर कश्मीर के तीन सीमावर्ती जिलों के 16 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।

क्षेत्र के जिन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान चल रहा है वे हैं बारामूला जिले के बारामूला, उरी, रफियाबाद, पट्टन, गुलमर्ग, सोपोर और वागूरा-क्रीरी; कुपवाड़ा जिले में कुपवाड़ा, करनाह, त्रेहगाम, हंदवाड़ा, लोलाब और लंगेट; और बांदीपोरा जिले में बांदीपोरा, सोनावारी और गुरेज़।

इन 16 सीटों पर कुल 202 उम्मीदवार मैदान में हैं। जम्मू क्षेत्र के उधमपुर, सांबा और कठुआ जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर भी मतदान शुरू हो गया है। 18 सितंबर को पहले चरण के चुनाव में 61.38 प्रतिशत और 25 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। परिणामों की घोषणा 8 अक्टूबर को की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad