Advertisement

चुनाव आयोग ने वायनाड, नांदेड़ और 48 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की, जाने पूरा कार्यक्रम

चुनाव आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि 48 विधानसभा क्षेत्रों और दो संसदीय सीटों के लिए नवंबर में उपचुनाव...
चुनाव आयोग ने वायनाड, नांदेड़ और 48 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की, जाने पूरा कार्यक्रम

चुनाव आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि 48 विधानसभा क्षेत्रों और दो संसदीय सीटों के लिए नवंबर में उपचुनाव होंगे। केरल में 47 विधानसभा क्षेत्रों और वायनाड संसदीय सीट पर 13 नवंबर को मतदान होना है।

इस बीच, उत्तराखंड की एक विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ संसदीय सीट पर 20 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड के लिए राज्य विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया, दोनों जगहों पर 23 नवंबर को मतदान होगा।

उपचुनाव या उपचुनाव तब होते हैं जब मौजूदा सांसद या विधायक अपने कार्यकाल के बीच में इस्तीफा दे देते हैं या उनकी मृत्यु हो जाती है, जिससे सीट खाली हो जाती है।

47 विधानसभा क्षेत्रों और वायनाड संसदीय क्षेत्र के लिए तिथियां

अधिसूचना तिथि: 18 अक्टूबर

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि: 25 अक्टूबर

नामांकन की जांच: 28 अक्टूबर

उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि: 30 अक्टूबर

मतदान की तिथि: 13 नवंबर, 2024

मतगणना: 23 नवंबर

1 विधानसभा क्षेत्र और नांदेड़ संसदीय क्षेत्र के लिए तिथियां

अधिसूचना तिथि: 22 अक्टूबर

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि: 29 अक्टूबर

नामांकन की जांच: 30 अक्टूबर

उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि: 4 नवंबर

मतदान की तिथि: 20 नवंबर, 2024

लोकसभा उपचुनाव

केरल की वायनाड सीट तब खाली हुई जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली में अपनी पारिवारिक सीट रखने का फैसला किया। उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से चुनावी मैदान में उतरने वाली हैं। अगस्त में कांग्रेस सांसद वसंतराव चव्हाण के निधन के बाद नांदेड़ लोकसभा सीट खाली हो गई थी।

राज्य विधानसभा उपचुनाव

चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि विभिन्न कारणों से खाली हुई 48 विधानसभा सीटों के लिए अगले महीने उपचुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश में नौ विधानसभा क्षेत्रों- मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, करहल, फूलपुर, कटेहारी, मझवान और शीशमऊ- के मतदाता मतदान करेंगे।

राजस्थान की सात विधानसभा सीटों- चौरासी, खिनसवार, दौदा, झुंझुनू, देवली-उनलारा, सलूम्बर और रामगढ़ में भी उपचुनाव होने हैं। पश्चिम बंगाल में, तालडांगरा, स्टाई, नैहाटी, होरोआ, मेदिनीपुर और मदारीहाट सहित छह विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। इस बीच, असम में पांच सीटों पर उपचुनाव होंगे: धोलाई, सिदली, बोंगाईगांव, बेहाली और समागुरी।

बिहार में चार निर्वाचन क्षेत्रों- रामगढ़, तरारी, इमामगंज और बेलागंज में चुनाव होंगे, जबकि कर्नाटक में तीन सीटों: शियागांव, संदूर और चन्नापटना में मतदान होगा। मध्य प्रदेश की दो सीटें (बुधनी और विजयपुर), सिक्किम की दो सीटें (सोरेंग चाकुंग और नामची सिंघीथांग) और केरल की दो सीटें (पलक्कड़ और चेलाक्कारा) भी उपचुनाव में भाग लेंगी। छत्तीसगढ़ की रायपुर सिटी साउथ, मेघालय की गाम्बेग्रे और उत्तराखंड की केदारनाथ सीट के लिए भी उपचुनाव अगले महीने होने हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad