Advertisement

महाराष्ट्र में एक झारखंड में दो चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे, यहां जानें तारीखें

जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के पश्चात आज मंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग ने...
महाराष्ट्र में एक झारखंड में दो चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे, यहां जानें तारीखें

जम्मू कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के पश्चात आज मंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की।

• महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

• झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा - 13 नवंबर और 20 नवंबर को। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

इसके अलावा चुनाव आयोग ने केरल में 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) के लिए उपचुनाव का ऐलान किया, जो 13 नवंबर को होंगे। वहीं, उत्तराखंड में एक विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव 20 नवंबर को होंगे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में एक संसदीय क्षेत्र (नांदेड़) के लिए उपचुनाव 20 नवंबर को होना तय हुआ है, जबकि 23 नवंबर को मतगणना एक साथ ही की जाएगी। 

बहरहाल, मुख्य चुनाव आयुक्त ने सबसे पहले जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनाव सही ढंग से होने के लिए वहां के मतदाताओं को बधाई दी।

उन्होंने कहा, "सबसे पहले मैं हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं को मतदान में उनकी सशक्त भागीदारी के लिए बधाई देना चाहता हूं। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र के उत्सव को ऐतिहासिक बना दिया। उन्होंने बड़ी संख्या में भाग लिया, अपने मताधिकार का अच्छे से इस्तेमाल किया और लोकतंत्र की मजबूत नींव रखी। इन चुनावों में जो जज्बा दिखा, उसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकसभा चुनाव में जो नींव रखी, विधानसभा चुनाव में उस पर एक मजबूत इमारत देखने को मिली। इस जनादेश ने नई उम्मीदें जगाई हैं। अब इस लोकतांत्रिक यात्रा को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी जम्मू-कश्मीर के लोगों की है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad