Advertisement

'हमें चीन के साथ...', भारतीय सेना प्रमुख ने बताई एलएसी की स्थिति, कहा- 'सामान्य नहीं'

चीन के साथ तनाव से निपटने की जटिल प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र...
'हमें चीन के साथ...', भारतीय सेना प्रमुख ने बताई एलएसी की स्थिति, कहा- 'सामान्य नहीं'

चीन के साथ तनाव से निपटने की जटिल प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए भारतीय सेना प्रमुख जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने कहा कि भारत को चीन के साथ प्रतिस्पर्धा, सहयोग, सह-अस्तित्व, टकराव और मुकाबला करना होगा।

उन्होंने कहा, "जहां तक चीन का सवाल है, यह काफी समय से हमारे दिमाग में कौतूहल पैदा कर रहा है। चीन के साथ आपको प्रतिस्पर्धा, सहयोग, सह-अस्तित्व, टकराव और मुकाबला करना होगा।"

उन्होंने बताया, "यह स्थिर है, लेकिन यह सामान्य नहीं है और यह संवेदनशील है। हम चाहते हैं कि स्थिति अप्रैल 2020 से पहले जैसी हो जाए, चाहे वह जमीनी कब्जे की स्थिति हो या बनाए गए बफर जोन की।" उन्होंने सेना की तत्परता दोहराते हुए कहा, "जब तक वह स्थिति बहाल नहीं हो जाती, तब तक स्थिति संवेदनशील बनी रहेगी और हम किसी भी तरह की आकस्मिकता का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। विश्वास सबसे बड़ी क्षति बन गया है।"

चल रही वार्ता की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर द्विवेदी ने बताया कि अप्रैल से अब तक दोनों पक्षों के बीच लगभग 17 कोर कमांडर स्तर की वार्ता हो चुकी है। उन्होंने निष्कर्ष देते हुए कहा, "हम काफी आगे आ चुके हैं। अब, जब हमारे सामने कठिन परिस्थिति है, तो दोनों पक्षों को जीत वाला समाधान खोजने की जरूरत है।"

इस बीच, सितम्बर माह की शुरुआत में, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने भारत-चीन संबंधों की वर्तमान स्थिति पर अद्यतन जानकारी प्रदान की, तथा इसे परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र (डब्ल्यूएमसीसी) बैठकों के माध्यम से तनाव को हल करने के लिए चल रही बातचीत और प्रयासों के रूप में वर्णित किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विभिन्न मंचों पर लगातार संबंधों को संबोधित किया है, पारदर्शिता पर जोर दिया है और डब्ल्यूएमसीसी चर्चाओं की प्रगति पर नियमित अपडेट प्रदान किया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर के इस बयान पर कि भारत और चीन के बीच 75 प्रतिशत विघटन समस्याएं हल हो गई हैं, एक सवाल का जवाब देते हुए जायसवाल ने कहा, "विदेश मंत्री ने कई मौकों पर भारत-चीन संबंधों पर बात की है। हाल ही में उन्होंने बर्लिन में इस पर बात की थी। उन्होंने नई दिल्ली में भी इस बारे में बात की थी जब उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में भाग लिया था। हम आपको डब्ल्यूएमसीसी के साथ हमारी बातचीत के घटनाक्रमों के बारे में भी सूचित करते रहे हैं।"

उल्लेखनीय है कि जयशंकर ने अपनी जिनेवा यात्रा के दौरान भारत और चीन के बीच संबंधों के बारे में बात की थी और कहा था कि "सैन्य वापसी की 75 प्रतिशत समस्याएं सुलझ गई हैं।"

भारत और चीन ने 29 अगस्त को बीजिंग में डब्ल्यूएमसीसी की 31वीं बैठक आयोजित की थी और दोनों पक्षों ने प्रासंगिक द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर शांति और सौहार्द बनाए रखने का निर्णय लिया था।

मई 2020 से, जब चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर यथास्थिति को आक्रामक रूप से बदलने की कोशिश की, तब से दोनों पक्ष पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 के पास अग्रिम स्थानों पर तैनात हैं, जो गलवान संघर्ष के मद्देनजर एक टकराव बिंदु के रूप में उभरा है।

एलएसी पर यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए उन्नत हथियारों के साथ 2020 से 50,000 से अधिक भारतीय सैनिक एलएसी के साथ अग्रिम चौकियों पर तैनात हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad