Advertisement

लेबनान में हुए विस्फोटों के बाद भारत ने चीनी सीसीटीवी उपकरणों को सीमित करने का किया फैसला, स्थानीय बाजार को प्राथमिकता देने के लिए नए नियम

भारत सरकार कथित तौर पर लेबनान में समन्वित पेजर विस्फोटों की हाल की घटनाओं के जवाब में चीनी निर्मित...
लेबनान में हुए विस्फोटों के बाद भारत ने चीनी सीसीटीवी उपकरणों को सीमित करने का किया फैसला, स्थानीय बाजार को प्राथमिकता देने के लिए नए नियम

भारत सरकार कथित तौर पर लेबनान में समन्वित पेजर विस्फोटों की हाल की घटनाओं के जवाब में चीनी निर्मित निगरानी उपकरणों के उपयोग को सीमित करने की योजना बना रही है। मामले से परिचित सूत्रों ने संकेत दिया है कि सरकार स्थानीय विक्रेताओं से निगरानी उपकरणों की खरीद को प्राथमिकता देने वाले दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए तैयार है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, निगरानी कैमरों के संबंध में नई नीति 8 अक्टूबर से प्रभावी होने वाली है, जो भारत के निगरानी क्षेत्र में चीनी कंपनियों की उपस्थिति को प्रभावी रूप से कम करेगी और घरेलू फर्मों के लिए अवसर पैदा करेगी। रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग के एक सूत्र ने कहा, "पेजर विस्फोटों के मद्देनजर, सरकार आपूर्ति श्रृंखला के कुछ घटकों या भागों की महत्वपूर्ण सोर्सिंग पर बारीकी से नज़र रखेगी।"

यह कदम विदेशी निगरानी तकनीकों के सुरक्षा निहितार्थों पर बढ़ती चिंता के बाद उठाया गया है। सरकार ने इस साल मार्च और अप्रैल में राजपत्र अधिसूचनाएँ जारी की थीं, जिसमें निगरानी कैमरों के लिए “मेक इन इंडिया” दिशा-निर्देशों को रेखांकित किया गया था और CCTV प्रमाणन के लिए मानदंड निर्धारित किए गए थे। हालाँकि, लेबनान में सुरक्षा स्थिति के जवाब में प्रवर्तन की समय-सीमा में तेज़ी लाई गई है।

संशोधित दिशा-निर्देश “विश्वसनीय स्थानों” से आपूर्तिकर्ताओं तक संचालन को प्रतिबंधित करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि भारत सरकार को पूरी विनिर्माण प्रक्रिया पर दृश्यता हो और संभावित डेटा सुरक्षा कमज़ोरियों की अनुपस्थिति की गारंटी दे सके।

रिपोर्ट के अनुसार सूत्र ने कहा, “मार्च में जारी सुरक्षा प्रमाणन के लिए दिशा-निर्देश अक्टूबर में लागू होंगे। मुख्य चिंता विस्फोट नहीं बल्कि संवेदनशील क्षेत्रों में CCTV कैमरों से डेटा लीक होने का जोखिम है। सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि केवल विश्वसनीय स्थानों से उत्पादों का उपयोग किया जाए।”

बाजार विश्लेषण से पता चलता है कि भारत के निगरानी बाजार में मौजूदा प्रमुख खिलाड़ियों में सीपी प्लस, हिकविजन और दहुआ शामिल हैं, जिनमें से बाद की दो चीनी कंपनियाँ हैं, जिनके पास कुल मिलाकर 60% से अधिक बाजार हिस्सेदारी है। नवंबर 2022 में, अमेरिकी संघीय संचार आयोग (FCC) ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए हिकविजन और दहुआ के उपकरणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के एक शोध विश्लेषक वरुण गुप्ता ने कहा कि इन कंपनियों को नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए अपने स्थानीयकरण प्रयासों को बढ़ाने और अनुसंधान और विकास में निवेश करने की आवश्यकता होगी। हालाँकि सरकार ने अभी तक मौजूदा निगरानी उपकरणों के लिए “रिप एंड रिप्लेस” नीति नहीं अपनाई है, लेकिन परिदृश्य विकसित होने के साथ यह एक संभावना बनी हुई है। घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर देने से भारत के निगरानी बाजार में खरीद प्रथाओं को काफी हद तक नया रूप मिलने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad