Advertisement

आईपी यूनिवर्सिटी ने किया स्कूल के छात्रों के लिए मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन, दिल्ली एनसीआर से 50 से ज्यादा टीमों ने लिया हिस्सा

आईपी यूनिवर्सिटी ने स्कूल के छात्र- छात्राओं के लिए एक मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया।...
आईपी यूनिवर्सिटी ने किया स्कूल के छात्रों के लिए मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन, दिल्ली एनसीआर से 50 से ज्यादा टीमों ने लिया हिस्सा

आईपी यूनिवर्सिटी ने स्कूल के छात्र- छात्राओं के लिए एक मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया। ‘क्रिस्टोफ़ हेंस इंडिया मूट कोर्ट कॉम्पटिशन’ नामक इस दो दिवसीय प्रतियोगिता में दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न स्कूलों की 50 से ज़्यादा टीमों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के अंतिम दौर में बिरला विद्या निकेतन की टीम विजेता घोषित की गई। वेंकटेश्वर इंटर्नैशनल स्कूल की टीम दूसरे स्थान पर रही।

दूसरी बार इस विश्वविद्यालय में इस तरह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की संयोजक यूनिवर्सिटी स्कूल औफ लॉ एंड लीगल स्टडीज़(यूएसएलएलएस) की प्रोफेसर डॉ. उपमा गौतम ने बताया कि यह काम इतना आसान नहीं था। करीब दो महीने तक इन छात्र- छात्राओं को इस प्रतियोगिता के लिए तैयार किया गया। उन्हें क्रिटिकल थिंकिंग, शोध, समीक्षात्मक लेखन, मौखिक एवं लिखित बहस जैसी इस प्रतियोगिता के लिए जरुरी स्किल के लिए प्रशिक्षित किया गया।

यूनिवर्सिटी स्कूल औफ लॉ एंड लीगल स्टडीज़ के अलावा यूनिवर्सिटी के दो अन्य अफ़िलीएटेड लॉ स्कूल- विवेकानंद इन्स्टिटूट औफ प्रोफ़ेशनल स्टडीज़ और महाराजा सूरजमल इन्स्टिटूट ने भी स्कूली छात्रों को इस प्रतियोगिता के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाईं।

इस प्रतियोगिता के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल के पाठ्यक्रम में ‘लीगल स्टडीज़’ का एक पेपर है। जो छात्र क़ानून के छेत्र में करियर बनाना चाहते है उनकों स्कूली स्तर से ही तैयार करने की ज़रूरत है। विदेशों में इस दिशा में काफ़ी काम हो रहा है। कई विदेशी यूनिवर्सिटी समय- समय पर स्कूली छात्रों के लिए मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन करती रहती हैं।

उन्होंने कहा कि लीगल स्टडीज़ का दायरा और माँग बढ़ रही है। जैसे छात्र मेडिकल, इंजिनीरिंग, सिविल सर्विसेज़  इत्यादि के लिए स्कूल के स्तर तैयारी शुरू कर देते हैं वैसे ही लीगल के छेत्र में प्रवेश के लिए स्कूल स्तर से ही तैयारी की ज़रूरत है। इस प्रतियोगिता का आयोजन यूएसएलएलएस के क्रिमिनल जस्टिस रीसर्च सेल, यूनिवर्सिटी औफ प्रीटोरिया, दक्षिण अफ़्रीका, काठमांडू स्कूल औफ लॉ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया।

फ़ाइनल राउंड के दिन दिल्ली उच्च न्यायालय के कई न्यायधिश एवं सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश भी मौजूद थे। इस अवसर पर मौजूद आईपी यूनिवर्सिटी के कुलपति पद्मश्री प्रो. (डॉक्टर) महेश वर्मा ने कहा कि येसे आयोजन लीगल स्टडीज़ के छेत्र में स्कूल और कॉलेज के बीच एक सेतु का काम करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad