Advertisement

ईरान के राष्ट्रपति रायसी, विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की हेलीकॉप्टर दुर्घटना...
ईरान के राष्ट्रपति रायसी, विदेश मंत्री की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है, ईरानी सरकार की अर्ध-आधिकारिक समाचार एजेंसी मेहर समाचार एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी साझा की। हालांकि, इसकी अभी तक कोई आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गई है। 

मेहर समाचार एजेंसी ने आज बताया कि ईरानी राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती सहित हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोग "शहीद" हो गए हैं। अभी भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि रायसी की मौत हो गई है, लेकिन डॉक्टरों ने कहा है कि उन्हें दुर्घटनास्थल पर जीवन का "कोई संकेत नहीं" मिला।

राष्ट्रपति रायसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर का दुर्घटनास्थल आज सुबह जंगली पहाड़ों में पाया गया। ईरानी राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए द्वारा साझा किए गए ड्रोन फुटेज में राष्ट्रपति रायसी के हेलीकॉप्टर का मलबा दिखाया गया है। फुटेज को रेड क्रिसेंट द्वारा शूट किया गया था। यह मलबा खोयलर गांव से केलेम जाने वाले मार्ग पर मिला।

तस्नीम समाचार एजेंसी ने वरज़ेकान से बताया कि दुर्घटना स्थल के संभावित निर्देशांक की घोषणा के बाद, बचाव दल तुरंत निर्दिष्ट स्थान पर गए, लेकिन हेलीकॉप्टर का कोई संकेत नहीं था।

खोयलर से केलेम मार्ग पर दिन निकलने के बाद भी तलाशी अभियान जारी रहा। बचाव दल ने तब एक पहाड़ी पर हेलीकॉप्टर के ब्लेड और पंखों को देखा और तुरंत पहाड़ी की ओर अपना रास्ता बदल दिया।

ईरानी रेड क्रिसेंट प्रमुख ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, बचाव टीमों के वीडियो के अनुसार, हेलीकॉप्टर का पूरा केबिन काफी क्षतिग्रस्त हो गया था और जल गया था, उन्होंने कहा कि साइट पर जीवित बचे लोगों का कोई निशान नहीं था।

ईरान स्थित प्रेस टीवी के अनुसार, जैसे ही ईरानी बचाव दल ने रायसी के हेलीकॉप्टर का पता लगाया, दुर्घटना में किसी भी जीवित व्यक्ति का कोई सुराग नहीं मिला।

राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि उन्होंने अधिक विवरण तो नहीं दिया लेकिन कहा, "स्थिति अच्छी नहीं है"। उन्होंने कहा, "73 बचाव दल उन्नत और विशेष उपकरणों के साथ तवल गांव में हेलीकॉप्टर के खोज क्षेत्र में मौजूद हैं।"

रायसी अज़रबैजान की यात्रा के बाद ईरान लौट रहे थे जब रविवार दोपहर उनका हेलीकॉप्टर खराब मौसम के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

तस्नीम न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को उत्तर पश्चिमी ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर में नौ लोग सवार थे, जिनमें तीन अधिकारी, एक इमाम और उड़ान और सुरक्षा टीम के सदस्य शामिल थे।

आईआरजीसी द्वारा संचालित मीडिया आउटलेट, सेपा ने बताया कि नौ में शामिल हैं: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, विदेशी मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन: पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती, तबरीज़ के शुक्रवार के प्रार्थना इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम के साथ-साथ एक पायलट, सह-पायलट, चालक दल प्रमुख, सुरक्षा प्रमुख और एक अन्य अंगरक्षक।

ईरान पहली बार ऐसे हालात से गुज़र रहा है. अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, देश ने राष्ट्रपति और विदेश मंत्री के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गायब होने जैसी घटना पहले कभी नहीं देखी है।

इस घटना ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया और विदेशी देशों ने खोज अभियान में मदद की। तुर्कों ने अपने ड्रोन भेजे और रूसियों ने अपने उपकरण भेजे, जबकि वैश्विक नेताओं और ईरान के लोगों ने ईरानी राष्ट्रपति और विमान में सवार अन्य लोगों के लिए प्रार्थना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad