Advertisement

तिरुपति के लड्डू में मछली का तेल और गोमांस: प्रयोगशाला रिपोर्ट ने आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडू के दावे का किया समर्थन; वाईएसआरसीपी ने किया खंडन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को एक नए विवाद को जन्म देते हुए तिरुपति के...
तिरुपति के लड्डू में मछली का तेल और गोमांस: प्रयोगशाला रिपोर्ट ने आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडू के दावे का किया समर्थन; वाईएसआरसीपी ने किया खंडन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को एक नए विवाद को जन्म देते हुए तिरुपति के प्रतिष्ठित श्री वेंकटेश्वर मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसे जाने वाले 'लड्डू' में घटिया सामग्री और पशु वसा के कथित उपयोग को लेकर पिछली वाईएसआरसीपी सरकार की आलोचना की। मंदिर का संचालन तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) करता है।

नायडू के आरोप के अनुरूप, गुजरात में केंद्र द्वारा संचालित राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड में पशुधन और खाद्य विश्लेषण और अध्ययन केंद्र (सीएएलएफ) द्वारा बुधवार को जारी प्रयोगशाला रिपोर्ट ने प्रसिद्ध तिरुपति लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में पशु वसा की मौजूदगी की पुष्टि की। रिपोर्ट में घी में मछली का तेल, गोमांस की चर्बी और चरबी की मौजूदगी का सुझाव दिया गया।

घटिया सामग्री के इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए नायडू ने कहा, "यहां तक कि तिरुमाला के लड्डू भी घटिया सामग्री से बनाए गए थे...उन्होंने घी की जगह पशु वसा का इस्तेमाल किया।" मामले पर आगे टिप्पणी करते हुए, सीएम ने कहा कि अब शुद्ध घी का उपयोग किया जा रहा है और मंदिर में सब कुछ साफ किया गया है, जिससे गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

एक्स पर बात करते हुए, आंध्र प्रदेश के आईटी मंत्री और नायडू के बेटे नारा लोकेश ने इस मुद्दे पर जगन मोहन रेड्डी प्रशासन पर निशाना साधा। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर हमारा सबसे पवित्र मंदिर है। मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी प्रशासन ने तिरुपति प्रसादम में घी के बजाय पशु वसा का इस्तेमाल किया।”

पूर्ववर्ती वाईएसआरसीपी सरकार पर निशाना साधते हुए लोकेश ने आरोप लगाया कि वह करोड़ों श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं का सम्मान नहीं कर सकी। आरोप पर प्रतिक्रिया देते हुए वाईएसआरसीपी नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्बा रेड्डी, जिन्होंने दो कार्यकालों तक टीटीडी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, ने आरोप लगाया कि नायडू ने अपनी टिप्पणियों से पवित्र तिरुमाला की पवित्रता और करोड़ों हिंदुओं की आस्था को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है।

सुब्बा रेड्डी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "तिरुमाला प्रसादम के बारे में उनकी टिप्पणियां बेहद दुर्भावनापूर्ण हैं। कोई भी व्यक्ति ऐसे शब्द नहीं बोलेगा या ऐसे आरोप नहीं लगाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad