Advertisement

कौन है मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर जिसे तालिबान ने बनाया अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री, ग्वांतनामो जेल में 6 साल तक था कैद

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद अब तालिबान सरकार गठन की ओर कदम बढ़ा रहा है। उसने अंतरिम रक्षा मंत्री, गृह...
कौन है मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर जिसे तालिबान ने बनाया अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री, ग्वांतनामो जेल में 6 साल तक था कैद

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद अब तालिबान सरकार गठन की ओर कदम बढ़ा रहा है। उसने अंतरिम रक्षा मंत्री, गृह मंत्री बना दिए हैं। तालिबान ने खूंखार आतंकी मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर को अफगानिस्तान का अंतरिम रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। कतर के समाचार चैनल अल जजीरा न्यूज ने तालिबान सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी है।


बता दें कि मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर तालिबान का कमांडर रह चुका है। वह तालिबान का संस्थापक मुल्ला उमर का भी करीबी माना जाता है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना ने मुल्ला अब्दुल को 2001 में गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद उसे 2007 तक ग्वांतनामो बे में रखा गया था। हालांकि बाद में उसे अफगानिस्तान सरकार को सौंप दिया गया था। ग्वांटानामो खाड़ी अमेरिकी सेना की एक उच्च सुरक्षा वाला जेल है, जो क्यूबा में स्थित है। इस जेल में खूंखार और हाई प्रोफाइल आतंकियों को रखा जाता है।

बता दें कि काबुल पर नियंत्रण पाए तालिबान को लगभग 10 दिन बीत गए हैं और उसने अब तक वहां अपनी सरकार का गठन नहीं किया है, मगर उसने कई महत्वपूर्ण पदों पर तालिबानी नेताओं की नियुक्ति करनी शुरू कर दी है। ऐसे ही हाजी मोहम्मद इदरिस को अफगानिस्तान के सेंट्रल बैंक द अफगानिस्तान बैंक (डीएबी) का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त कर दिया है। कहा जा रहा है कि तालिबान ने गुल आगा को कार्यवाहक वित्त मंत्री और सदर इब्राहिम को कार्यवाहक आंतरिक मंत्री नियुक्त किया है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad