Advertisement

'कानून के शासन वाला देश है कनाडा', निज्जर हत्याकांड में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद पीएम ट्रूडो ने दी प्रतिक्रिया

खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर शनिवार को तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर कनाडा के...
'कानून के शासन वाला देश है कनाडा', निज्जर हत्याकांड में तीन भारतीयों की गिरफ्तारी के बाद पीएम ट्रूडो ने दी प्रतिक्रिया

खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की मौत पर शनिवार को तीन भारतीयों की गिरफ्तारी पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कनाडा को एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली वाला कानून-सम्मत देश करार दिया।

कनाडाई नागरिक निज्जर की 18 जून, 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। एडमॉन्टन में रहने वाले सभी भारतीय नागरिकों, 22 वर्षीय करण बराड़, 22 वर्षीय कमलप्रीत सिंह और 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह पर शुक्रवार को फर्स्ट-डिग्री हत्या और हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

शनिवार को जस्टिन ट्रूडो ने टोरंटो में सिख विरासत और संस्कृति का जश्न मनाते हुए इन गिरफ्तारियों पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, 'यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कनाडा एक मजबूत और स्वतंत्र न्याय प्रणाली के साथ-साथ अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए मौलिक प्रतिबद्धता वाला एक कानून-सम्मत देश है।'

कनाडाई प्रधानमंत्री ने कहा, 'जैसा कि आरसीएमपी ने कहा है, जांच जारी है। ट्रूडो ने यह भी संकेत दिए कि अभी और गिरफ्तारी हो सकती है। हत्या के सिलसिले में तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किए जाने के बाद, कनाडा में पुलिस ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम किया था। पुलिस ने कहा कि इस मामले में और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) ने ट्रूडो के हवाले से कहा, "जैसा कि आरसीएमपी ने कहा है, जांच जारी है, साथ ही एक अलग और विशिष्ट जांच कल गिरफ्तार किए गए तीन लोगों की संलिप्तता तक सीमित नहीं है।"

उन्होंने कहा कि निज्जर की हत्या के बाद कनाडा के सिख समुदाय के कई लोग असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, उन्होंने कहा, "प्रत्येक कनाडाई को सुरक्षित रूप से रहने और कनाडा में भेदभाव और हिंसा के खतरों से मुक्त रहने का मौलिक अधिकार है।"

45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर की जून में बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर में एक सिख मंदिर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कुछ महीने बाद, जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार की संलिप्तता होने का आरोप लगया, जिससे नई दिल्ली के साथ कनाडा के राजनयिक संकट पैदा होने लगे। भारत ने जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर दिया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad