Advertisement

निजी एजेंडा को बढ़ाने की खातिर आत्मनिर्णय का दुरूपयोग कर रहा पाकिस्तान

भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि उसके नागरिकों को पाकिस्तान के छद्म तत्वों की ओर से लगातार अमानवीय आतंकी हमलों का सामना करना पड़ा है जो भारत के खिलाफ क्षेत्र में अपना आधिपत्य जमाने की खातिर आत्मनिर्णय की अवधारणा का दुरूपयोग कर रहा है।
निजी एजेंडा को बढ़ाने की खातिर आत्मनिर्णय का दुरूपयोग कर रहा पाकिस्तान

जनता को आत्मनिर्धारण का अधिकार विषय पर यहां आयोजित संरा महासभा के सत्र में संरा में भारत के स्थायी मिशन के काउंसलर मयंक जोशी ने कहा, पाकिस्तान, जिसके खुद के लोगों को इस देश के इतिहास में ज्यादातर वक्त उनके लोकतांत्रिक अधिकारों से वंचित रखा गया, जो भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य के एक हिस्से पर अवैध कब्जा जमाए हुए है और उस पर इस तरह शासन करता है जैसे वह इसका उपनिवेश हो। वह इलाके पर अपना आधिपत्य जमाने के लिए भारत के खिलाफ आतंकवाद का इस्तेमाल कर रहा है और आत्मनिर्णय की अवधारणा का दुरूपयोग कर रहा है।

पाकिस्तान के आधारहीन आरोपों और स्व-निर्धारण के अधिकार पर उसके परंपरागत प्रचार को सिरे से खारिज करते हुए जोशी ने कल कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और जनता की आकांक्षाओं के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में नियमित तौर पर निष्पक्ष चुनाव करवाता है।

जोशी ने कहा, सचाई यह है कि पाकिस्तान के छद्म तत्व हमारे इलाकों में लगातार अमानवीय आतंकी हमलों को अंजाम दे रहे हैं जिसके शिकार महिलाओं और बच्चों समेत भारत के हजारों निर्दोष नागरिक बन रहे हैं। जोशी के मुताबिक भारत ने बार-बार यह कहा है कि पाकिस्तान व्यवहार्यता के सभी अंतरराष्ट्रीय नियमों का स्पष्ट उल्लंघन करते हुए अपने पड़ोसियों के क्षेत्र पर निगाहें गड़ाने के बजाए अगर अपने समाज के समक्ष पेश चुनौतियों की ओर ध्यान देगा तभी वह अपने नागरिकों की बेहतरी के लिए काम कर सकेगा।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad