Advertisement

'हम 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं': न्यूयॉर्क में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर...
'हम 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं': न्यूयॉर्क में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। गौरतलब है कि भारत ने हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में अपना अभियान पांच कांस्य और एक रजत सहित छह पदकों के साथ समाप्त किया।

न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिज़ियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोग भारत में भी ग्रीष्मकालीन ओलंपिक का आयोजन होते देखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूयॉर्क में कहा, "कुछ ही दिन पहले पेरिस ओलंपिक संपन्न हुआ है। बहुत जल्द आप भारत में भी ओलंपिक देखेंगे। हम 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।"

पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि भारत इन बड़े खेल आयोजनों की मेजबानी के लिए प्रयास करेगा।

हांग्जो में सफल पैरा एशियाई खेलों के बाद दिल्ली में पैरा-एथलीटों के दल को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार का दृष्टिकोण "एथलीट-केंद्रित" है। उन्होंने कहा कि भारत अपनी खेल संस्कृति और एक "खेल समाज" के रूप में भी आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि देश खेल, व्यापार, पर्यावरण और मनोरंजन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आकर्षण का एक बड़ा केंद्र है और उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को दुनिया की "सर्वोच्च लीगों" में से एक बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "चाहे खेल हो, व्यापार हो, पर्यावरण हो या मनोरंजन हो। भारत आज ध्यान का बड़ा केंद्र है। आईपीएल दुनिया की शीर्ष खेल लीगों में से एक है। भारतीय फिल्में वैश्विक स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दूसरे चरण के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे। शनिवार को उन्होंने क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बिडेन ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए नए रास्तों की समीक्षा की और उनकी पहचान की।

प्रधानमंत्री मोदी महत्वपूर्ण अमेरिकी कारोबारी नेताओं से भी बातचीत करेंगे। वे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad