Advertisement

मोदी-ट्रंप ने लिया साथ मिल कर काम करने का संकल्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर हुई बातचीत में उन्हें बताया कि अमेरिका भारत को एक सच्चा दोस्त और सहयोगी मानता है। इस बातचीत में दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने और रक्षा एवं सुरक्षा के लिए एक साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया।
मोदी-ट्रंप ने लिया साथ मिल कर काम करने का संकल्प

इस बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे को अपने-अपने देश आने का न्यौता भी दिया। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में राष्टपति ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका भारत को एक सच्चा दोस्त और दुनिया भर की चुनौतियों से निपटने में एक सहयोगी मानता है।

बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ट्रंप इस साल के अंत में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करने का इंतजार कर रहे हैं। दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था और रक्षा जैसे व्यापक क्षेत्रों में अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी मजबूत करने के अवसरों पर चर्चा की।

बयान में कहा गया कि इसके अलावा दोनों ने दक्षिण और मध्य एशिया क्षेत्रा में सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा की। राष्टपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने संकल्प लिया कि आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अमेरिका और भारत कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे।

मोदी ऐसे पांचवे नेता हैं, जिनके साथ ट्रंप ने अमेरिकी राष्टपति के रूप में 20 जनवरी को शपथ लेने के बाद बात की है। मोदी ने कहा कि वे हमारे द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत करने की खातिर एक साथ मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड टंप के साथ कल देर शाम गर्मजोशी भरी बातचीत हुई। मोदी ने कहा कि  राष्टपति ट्रंप को भारत आने का निमंत्रण भी दिया है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad