Advertisement

मेक्सिको के पटाखा बाजार में विस्फोट, 31 मरे

मेक्सिको का सबसे बड़ा पटाखा बाजार भीषण विस्फोट के कारण खाक हो गया और इसमें कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई और 72 लोग घायल हो गए।
मेक्सिको के पटाखा बाजार में विस्फोट, 31 मरे

अधिकारियों ने बताया कि टुल्टेपेक में लगी आग से मंगलवार को एक के बाद एक कई विस्फोट हुए और मेक्सिको सिटी में धुएं का गुबार छा गया। विस्फोट के समय बाजार में बड़ी संख्या में ग्राहक थे जो वर्षांत का पारंपरिक जश्न मनाने के लिए पटाखे खरीद रहे थे। कई लातिन अमेरिकी देशों में क्रिसमस एवं नववर्ष समारोहों के दौरान अक्सर पटाखों से संबंधित हादसे होते हैं। पटाखा बाजार में अपराह्न दो बजकर 50 मिनट पर कई विस्फोट हुए।

 

स्थानीय मीडिया ने मेक्सिको के प्रमुख अभियोजक मिलेनियो अलेजांद्रो गोम्ज के हवाले से कहा कि 31 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। 26 की मौत घटनास्थल पर हो गई और पांच ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। मेक्सिको स्टेट के गवर्नर एरवील अविला ने टेलीविजा टेलीविजन नेटवर्क को बताया कि फोरेंसिक विशेषज्ञ शवों का विश्लेषण कर रहे हैं क्योंकि लगभग सभी की पहचान करना असंभव है।

प्राधिकारियों ने कहा कि कम से कम 72 लोग घायल हुए हैं। घायलों को आपात कक्षों में ले जाया गया और इनमें से 21 को छुट्टी दे दी गई है। दमकलकर्मी तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा सके।

 

नागरिक सुरक्षा सेवा के प्रमुख लुइस फेलिपे प्युएंते ने कहा कि दमकलकर्मियों को आग बुझाने से पहले सभी पटाखों में विस्फोट रुकने का इंतजार करना पड़ा।

उन्होंने कहा कि  पूरा बाजार खाक हो गया। इसमें 300 दुकानें थीं। उन्होंने कहा कि कई घायलों की स्थिति नाजुक है। हताहत हुए और लोगों को खोजने के लिए तलाश अभियान जारी है। निकट के स्थानों पर भी मकान एवं वाहन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। कुछ इलाकों में अधिकारी खाक हो चुकीं या टूटी छतों के मलबे के ढेर में जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

 

लोग अपने परिजनों एवं मित्रों की तलाश कर रहे हैं और बचावकर्मियों को इशारा करके बता रहे हैं कि लापता हुए उनके प्रियजन के कहां मिलने की उम्मीद है।

बचावकर्मियों ने जिन लोगों को बचाया है, उनमें से अधिकतर गंभीर रूप से झुलस गए हैं और कई लोगों का पूरा शरीर ही झुलस गया है। सेना को आपात कर्मियों की मदद से लिए तैनात किया गया है ताकि हताहत लोगों को एंबुलेंस एवं हेलीकॉप्टर की मदद से अस्पताल ले जाया जा सके। घटनास्थल पर एंबुलेंस, दमकल वाहनों, पुलिस वाहनों एवं सेना के टकों का जमावड़ा है। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad