Advertisement

गुरुग्राम: गलत दिशा में जा रही एसयूवी ने 23 वर्षीय बाइकर की जान ली; आरोपी को तुरंत जमानत मिलने पर विवाद

भारत के गुरुग्राम में गलत दिशा में जा रही एक दुखद दुर्घटना का एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हुआ है।...
गुरुग्राम: गलत दिशा में जा रही एसयूवी ने 23 वर्षीय बाइकर की जान ली; आरोपी को तुरंत जमानत मिलने पर विवाद

भारत के गुरुग्राम में गलत दिशा में जा रही एक दुखद दुर्घटना का एक चौंकाने वाला वीडियो वायरल हुआ है। पिछले सप्ताह हुई इस दुर्घटना में 23 वर्षीय बाइकर अक्षत गर्ग की जान चली गई, जब गलत दिशा में जा रही एक एसयूवी ने उसे टक्कर मार दी। यह घटना डीएलएफ फेज II में गोल्फ कोर्स रोड पर बेल्वेडियर पार्क के पास हुई।

पूरी दुर्घटना गर्ग के दोस्त के हेलमेट पर लगे गोप्रो कैमरे में कैद हो गई, जो उसके साथ बाइक चला रहा था। इस वीडियो में पीड़ित अक्षत गर्ग को सुबह-सुबह चौड़ी सड़क पर बाइक चलाते हुए देखा जा सकता है। जैसे ही वह दाएं मुड़ता है, वह तुरंत गलत दिशा से आ रही महिंद्रा एक्सयूवी 300 से टकरा जाता है। टक्कर लगने से गर्ग अपनी बाइक से गिर जाता है और एसयूवी के पीछे चला जाता है। उसकी मोटरसाइकिल इतनी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई कि उसे पहचाना नहीं जा सका।

पुलिस के अनुसार, दुर्घटना रविवार सुबह 5:45 बजे हुई। गर्ग और उसका दोस्त, दोनों अलग-अलग बाइक पर सवार होकर डीएलएफ डाउनटाउन से एंबियंस मॉल में साथी बाइक सवारों के एक समूह से मिलने जा रहे थे। टक्कर के समय गर्ग का दोस्त उससे लगभग 100 फीट पीछे बाइक चला रहा था।

इंडिया टुडे के साथ एक साक्षात्कार में, प्रद्युम्न कुमार ने खुलासा किया कि गर्ग और आरोपी दोनों 70 से 80 किमी/घंटा की गति से यात्रा कर रहे थे, जब आरोपी की कार, फास्ट लेन में सड़क के गलत साइड पर चल रही थी, और गर्ग से टकरा गई। कुमार के गोप्रो फुटेज ने घटना के महत्वपूर्ण सबूत प्रदान किए हैं।

पुलिस ने पाया कि गर्ग ने हेलमेट और दस्ताने पहने हुए थे। "न तो कार चालक और न ही गर्ग के पास टक्कर से बचने का कोई मौका था... टक्कर से गर्ग कार से ऊपर उछल गया और उसकी मोटरसाइकिल इतनी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई कि उसकी पहचान करना मुश्किल हो गया।" आस-पास के यात्री तुरंत इकट्ठा हुए और आपातकालीन सेवाओं को सूचित किया। गर्ग को अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां पहुंचने पर उसे मृत घोषित कर दिया गया।

चालक की पहचान कुलदीप कुमार ठाकुर के रूप में हुई है, जिसे घटनास्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। दुर्घटना में शामिल एसयूवी के बोनट पर भाजपा का स्टिकर लगा हुआ था। ठाकुर, जो दिल्ली में रहते हैं और चुनाव के लिए सोशल मीडिया अभियान संभालने वाली एक फर्म का प्रबंधन करते हैं, को बाद में जमानत दे दी गई। उन्होंने दावा किया कि दुर्घटना के समय वे गूगल मैप्स का अनुसरण कर रहे थे।

ठाकुर के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम की कई धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसमें 106 (लापरवाही से मौत), 281 (तेज गति से गाड़ी चलाना), 324 (4) (20,000 रुपये से अधिक की क्षति पहुंचाने वाली शरारत) और 166 (मोटर वाहन दुर्घटना के बाद मुआवजा) शामिल हैं।

इस मामले की काफी आलोचना हुई है, खासकर आरोपी को जल्दी जमानत दिए जाने के कारण, जो कथित तौर पर राजनेताओं के लिए सोशल मीडिया अभियान चलाने वाली कंपनी का सह-मालिक है, जबकि उस दिन रविवार और सोमवार को सार्वजनिक अवकाश था। कुमार ने कहा कि आरोपी तब तक अपनी गाड़ी से बाहर नहीं निकला, जब तक कि खुद उसके सहित आसपास के लोगों ने उसे ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं किया। बाहर निकलने के बाद, आरोपी ने कथित तौर पर अधिकारियों के साथ सहयोग करने से पहले एक फोन कॉल किया।

कुमार ने कानून प्रवर्तन के प्रति भी निराशा व्यक्त की, उन पर लापरवाही का आरोप लगाया, खासकर महत्वपूर्ण साक्ष्यों को तुरंत इकट्ठा करने में। कुमार ने इंडिया टुडे को बताया, ''पुलिस ने रिकॉर्डिंग देखी, लेकिन उस दिन उन्होंने इसे सबूत के तौर पर नहीं लिया।'' उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने फुटेज की मांग तीन दिन बाद की, जब आरोपी कुलदीप ठाकुर को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

अक्षत की मां रेखा गर्ग ने इस बात पर चिंता जताई कि सबूतों और यातायात उल्लंघन के इतिहास के बावजूद आरोपी को कितनी जल्दी जमानत दे दी गई। उन्होंने एएनआई से कहा, "आरोपी को जल्दी छोड़ दिया गया। ऐसा कानून क्यों है कि उन्हें तुरंत जमानत मिल जाए? कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति की हत्या करके कैसे जमानत पा सकता है? यह हमारे देश में कानून की विफलता है।"

उन्होंने कहा कि उनकी एकमात्र मांग उनके बेटे के लिए न्याय है और उन्होंने आरोपी को सख्त सजा देने की मांग की। इंडिया टुडे को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "पुलिस ने कहा कि यह एक जमानती अपराध है और इसलिए आरोपी को जमानत दी गई। हम उसे कभी नहीं छोड़ते।" हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि आरोपी के खिलाफ जल्द ही सख्त कार्रवाई की जाएगी। "हम इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहते। आज मेरे बेटे के साथ घटना हुई। कल कोई और पीड़ित हो सकता है। इसलिए आरोपी को कड़ी सजा मिलनी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad