Advertisement

ट्रंप और पुतिन के बीच पहली शिखर वार्ता 16 जुलाई को हेलसिंकी में

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच पहली शिखर वार्ता 16 जुलाई...
ट्रंप और पुतिन के बीच पहली शिखर वार्ता 16 जुलाई को हेलसिंकी में

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच पहली शिखर वार्ता 16 जुलाई को होगी। द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार के लिए ये दोनों नेता फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में मिलेंगे। यह जानकारी गुरुवार को व्हाइट हाउस और क्रेमलिन ने दी। इससे पहले ट्रंप और पुतिन दो बार मिल चुके हैं पर ऐसा पहली बार होगा जब ये द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। ये मुलाकातें 2017 में जी-20 समिट और एशिया पैसेफिक इकोनॉमिक कॉपरेशन के दौरान हुई थीं।

यह मुलाकात 11 और 12 जुलाई को आयोजित नॉर्थ एटलांटिक ट्रिटी ऑर्गनाजेशन (नाटो) के शिखर सम्मेलन के बाद होगी। यह सम्मेलन ब्रसेल्स में होने वाला है। इसके बाद ट्रंप की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे से मुलाकात के लिए 13 जुलाई को लंदन जाने की योजना है।

वाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि 'दोनों नेता रूस और अमेरिका के बीच संबंधों और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इससे पहले  ट्रंप ने हा था कि यह मुलाकात नाटो सम्मेलन के बाद फिनलैंड की राजधानी में हो सकती है।  मॉस्को और वॉशिंगटन ने इस मुलाकात के समय और स्थान का ऐलान एक साथ किया।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि दोनों नेता अमेरिका और रूस के रिश्तों, दोनों देशों के सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर बात करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad