Advertisement

श्रीलंका में हालात बिगड़े; दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश, राष्ठ्रपति ने लोगों से की शांति बनाए रखने की अपील

श्रीलंका में हालात को देखते हुए  कर्फ्यू को 12 मई की सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है तथा जारी...
श्रीलंका में हालात बिगड़े;  दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश, राष्ठ्रपति ने लोगों से की शांति बनाए रखने की अपील

श्रीलंका में हालात को देखते हुए  कर्फ्यू को 12 मई की सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है तथा जारी हिंसक प्रदर्शन को दबाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने  मंगलवार को शूट ऑन साइट (देखते ही गोली मार देना) का आदेश जारी कर दिया है। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने लोगों से साथी नागरिकों के खिलाफ 'हिंसा और बदले की कार्रवाई' को रोकने का आग्रह किया। महिंदा राजपक्षे को उनके समर्थकों पर सिलसिलेवार हमलों के बाद उनकी सुरक्षा के लिए एक नौसैनिक अड्डे पर ले जाया गया, जिसमें कम से कम आठ लोग मारे गए थे।

सोमवार हो हुई हिंसा में सांसद समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी। कोलंबो और देश के अन्य हिस्सों में हुई हिंसा में करीब 250 लोग घायल भी हुए हैं। सबसे खराब आर्थिक संकट पर बढ़ते गुस्से के बीच सत्तारूढ़ राजपक्षे परिवार के पैतृक घर को भीड़ द्वारा जलाए जाने के बाद पूरे द्वीप राष्ट्र में कर्फ्यू लागू है। हालांकि महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद छोड़ दिया है, लेकिन यह शांति लाने में विफल रहा है। प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोतबाया के इस्तीफे की भी मांग कर रहे हैं।

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने ट्विटर पर प्रदर्शनकारियों से अपील कि वे चाहे जिस भी पार्टी हों लेकिन वे शांत रहें और हिंसा रोक दें। नागरिकों के खिलाफ बदले की कार्रवाई न करें। उन्होंने कहा कि संवैधानिक जनादेश और आम सहमति के जरिए राजनीतिक स्थिरता बहाल करने और आर्थिक संकट को दूर करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

श्रीलंका में कर्फ्यू लागू होने के बाद भी हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। भीड़ ने मंगलवार को कोलंबो में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास के पास एक शीर्ष श्रीलंकाई पुलिस अधिकारी के साथ मारपीट की और उनके वाहन में आग लगा दी।

घंटों बाद, रक्षा मंत्रालय ने सेना, वायु सेना और नौसेना कर्मियों को सार्वजनिक संपत्ति लूटने या दूसरों को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी व्यक्ति पर गोली चलाने का आदेश दिया।

76 वर्षीय महिंदा ने अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल के बीच सोमवार को प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया, उनके समर्थकों द्वारा सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के कुछ घंटे बाद, अधिकारियों को देशव्यापी कर्फ्यू लगाने और राजधानी में सेना के जवानों को तैनात करने के लिए प्रेरित किया। इस हमले ने राजपक्षे समर्थक राजनेताओं के खिलाफ व्यापक हिंसा शुरू कर दी।

महिंदा, अपनी पत्नी और परिवार के साथ, अपने आधिकारिक निवास - टेंपल ट्रीज़ - से भाग गए और कथित तौर पर श्रीलंका के उत्तर-पूर्वी तट पर एक बंदरगाह शहर - त्रिंकोमाली में एक नौसैनिक अड्डे पर शरण ली।

टेंपल ट्रीज आवास में घुसने की कोशिश कर रही भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने सोमवार की रात भर आंसू गैस के गोले छोड़े। मंगलवार की तड़के पुलिस ने भीड़ को रोकने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और चेतावनी के गोलियां चलाईं क्योंकि सुरक्षा बलों ने महिंदा और उनके परिवार को उनके आधिकारिक आवास से बाहर निकाल दिया।

जैसे ही त्रिंकोमाली नेवल बेस पर महिंदा की मौजूदगी की खबर फैली, लोगों ने प्रमुख सैन्य सुविधा के पास विरोध शुरू कर दिया।

सोमवार को, प्रदर्शनकारियों ने हंबनटोटा में राजपक्षे के पैतृक घर, 14 पूर्व मंत्रियों, पूर्व उपाध्यक्ष सहित 18 सांसदों और राजपक्षे परिवार के प्रति वफादार नेताओं के घरों पर हमला किया। वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि हंबनटोटा के मेदामुलाना में राजपक्षे का पुश्तैनी घर जल रहा था।

कुरुनेगला में प्रधान मंत्री महिंदा के घर को भी प्रदर्शनकारियों द्वारा आग लगा दी गई थी, जबकि भीड़ ने डीए राजपक्षे मेमोरियल को भी नष्ट कर दिया था - महिंदा और गोटाबाया के पिता की स्मृति में निर्मित - मेदामुलाना, हंबनटोटा में।

अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि हाल में हुई झड़पों में घायल हुए लोगों की संख्या बढ़कर 249 हो गई है, जबकि 8 लोग मारे गए हैं।

श्रीलंका पुलिस ने मंगलवार को कहा कि कुल 47 वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया, जबकि 38 घरों को भी आग के हवाले कर दिया गया. इसके अलावा 41 वाहन और 65 घर भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने राजपक्षे परिवार के वफादारों को देश से भागने से रोकने के लिए कोलंबो में बंदरानाइक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ओर जाने वाली सड़क पर एक चौकी स्थापित की है।

संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अबेयवर्धने ने मंगलवार को राष्ट्रपति गोटाबाया से मौजूदा स्थिति पर चर्चा करने के लिए इस सप्ताह सदन को फिर से बुलाने का अनुरोध किया।

संसदीय अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति को 17 मई की निर्धारित तिथि से पहले संसद को फिर से बुलाना होगा क्योंकि वर्तमान में कोई प्रधान मंत्री और सरकार नहीं है।

महिंद्रा को सरकार विरोधी शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा भड़काने के आरोप में विपक्षी नेताओं की गिरफ्तारी की मांग का भी सामना करना पड़ रहा है।

राष्ट्रपति के सूत्रों ने कहा कि सरकार स्थापित करने के लिए गोटाबाया को संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलना है। अध्यक्ष अभयवर्धने ने यह भी कहा कि उन्होंने खुद पार्टी नेताओं की एक बैठक की सूचना दी थी ताकि सदन के कामकाज पर चर्चा की जा सके।

विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति गोटाबाया और उनके नेतृत्व वाली सरकार को देश में दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और उनके तत्काल इस्तीफे की मांग की।

उन्होंने एक बयान में कहा, "देश की जनता राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग का विरोध कर रही है।"

मार्क्सवादी जेवीपी - संसद में तीसरा सबसे बड़ा समूह - ने चेतावनी दी कि हिंसा में शामिल होने से राजपक्षे के लिए सैन्य हस्तक्षेप शुरू करने का मार्ग प्रशस्त होगा।

श्रीलंका के अटॉर्नी जनरल ने मंगलवार को पुलिस प्रमुख से देश में सरकार विरोधी और सरकार समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों की तत्काल और पूर्ण जांच करने को कहा।

पुलिस प्रमुख चंदना विक्रमरत्ने ने कहा कि उन्होंने अपराध विभाग को राजपक्षे समर्थक गिरोह द्वारा शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर सोमवार के हमले की जांच करने का आदेश दिया है। एक बयान में कहा गया है कि हमले में शामिल सभी लोगों की गिरफ्तारी के लिए गहन जांच की जाएगी।

इमडुवा प्रदेशीय सभा के अध्यक्ष ए वी सरथ कुमार की सोमवार को उनके आवास पर हमले के बाद मौत हो गई। 63 वर्षीय कुमारा को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

नेगोंबो में एक लोकप्रिय होटल पर हुए हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। लाखों रुपये की कई लग्जरी कारें पूरी तरह से नष्ट हो गईं।

एसएलपीपी सांसद अमरकीर्ति अथुकोरला और उनके सुरक्षा गार्ड की सोमवार को नित्तंबुवा में मौत हो गई।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि संसद सदस्य के साथ निट्टंबुवा आए लोगों ने मंदिर के पेड़ों और राष्ट्रपति कार्यालय के सामने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर हमले का विरोध कर रहे लोगों के एक समूह को गोली मार दी. गोलीबारी की घटना में 27 वर्षीय एक युवक की मौत हो गयी.

वीरकेतिया प्रदेशीय सभा सभापति के आवास पर सोमवार रात हुई गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई। कोलंबो के अस्पताल में एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया।

1948 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। यह संकट आंशिक रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण हुआ है, जिसका अर्थ है कि दे

मुख्य खाद्य पदार्थों और ईंधन के आयात के लिए भुगतान नहीं कर सकता है, जिससे तीव्र आर्थिक संकट पैदा हो गया है। कमी और बहुत अधिक कीमतें।

राष्ट्रपति गोटाबाया और उनके भाई महिंदा के इस्तीफे की मांग को लेकर 9 अप्रैल से श्रीलंका भर में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे हैं, क्योंकि सरकार के पास महत्वपूर्ण आयात के लिए पैसे नहीं थे; आवश्यक वस्तुओं की कीमतें आसमान छू गई हैं और ईंधन, दवाओं और बिजली की आपूर्ति में भारी कमी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad