Advertisement

शेख हसीना ने विरोध प्रदर्शनों के बीच छोड़ा देश, लंदन के लिए रवाना होंगी: राजनयिक सूत्र

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जिन्होंने अभूतपूर्व सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद सोमवार को...
शेख हसीना ने विरोध प्रदर्शनों के बीच छोड़ा देश, लंदन के लिए रवाना होंगी: राजनयिक सूत्र

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जिन्होंने अभूतपूर्व सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद सोमवार को इस्तीफा दे दिया था, भारत के रास्ते लंदन जा रही हैं, कई राजनयिक सूत्रों ने बताया। बताया जा रहा है कि हसीना बांग्लादेश वायु सेना के परिवहन विमान में यात्रा कर रही हैं और उम्मीद है कि यह विमान भारत में रुकेगा।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सैन्य परिवहन विमान उन्हें भारत से आगे ले जाएगा या वे किसी अन्य विमान से लंदन जाएंगी। भारत ने ढाका के अनुरोध के बाद हसीना के विमान को भारतीय हवाई क्षेत्र से सुरक्षित मार्ग प्रदान करने का निर्णय लिया, जैसा कि ऊपर उद्धृत सूत्रों ने पीटीआई को बताया।

भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि नई दिल्ली ढाका में तेजी से हो रहे घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रख रही है। बांग्लादेश में हो रहे घटनाक्रम पर भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

ढाका में बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने कहा कि हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार जिम्मेदारियां संभाल रही है। उन्होंने टेलीविजन पर दिए गए संबोधन में कहा, "मैं (देश की) सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं। कृपया सहयोग करें।" सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की और उन्हें बताया कि सेना कानून और व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी।

पिछले दो दिनों में हसीना सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। बांग्लादेश में छात्रों का विरोध प्रदर्शन पिछले महीने एक विवादास्पद नौकरी कोटा योजना के खिलाफ शुरू हुआ था। विरोध प्रदर्शन अब सरकार विरोधी आंदोलन में बदल गया है। विवादास्पद कोटा प्रणाली ने 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए सिविल सेवा नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad