Advertisement

"क्या होता अगर यह आपकी बेटी होती": संसद में भाषण के दौरान नेतन्याहू को बंधकों के परिवारों ने टोका

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गाजा में बंधक बनाए गए लोगों के परिवार के सदस्यों की ओर...

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को गाजा में बंधक बनाए गए लोगों के परिवार के सदस्यों की ओर से व्यवधान का सामना करना पड़ा, क्योंकि उन्होंने सोमवार को एक विशेष संसदीय सत्र के दौरान बात की थी।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार अपने प्रियजनों की तस्वीरों और नामों के साथ पोस्टर और संकेत पकड़े हुए, परिवारों ने नेतन्याहू के रूप में असहमति व्यक्त की, जो हाल ही में गाजा से लौटे थे, उन्होंने उल्लेख किया था कि सैनिकों को अपने ऑपरेशन के लिए अधिक समय की आवश्यकता है।

जैसे ही परिवारों ने "समय नहीं है" चिल्लाते हुए अपनी असहमति व्यक्त की, नेतन्याहू ने फिर से बोलना शुरू किया, लेकिन उन्हें "अभी! अभी! अभी!" के नारे सुनने को मिले। 

शहीद आईडीएफ सैनिकों के परिवारों के साथ पिछली बातचीत पर विचार करते हुए, नेतन्याहू ने अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त करते हुए कहा, "हमारे बेटे व्यर्थ नहीं मरे। हमें तब तक युद्ध नहीं रोकना चाहिए जब तक हम उन लोगों पर पूरी जीत हासिल नहीं कर लेते जो हमें मरना चाहते हैं।"

इसके बाद, नेसेट गैलरी में परिवार के सदस्यों ने अपनी पुकार दोहराते हुए कहा, "हर कोई - अब! हर कोई - अब!"

परिवारों द्वारा रखे गए चिन्हों पर संदेश दिया गया जैसे "हमें आप पर भरोसा है कि आप उन्हें घर ले आएंगे," "80 दिन, प्रत्येक मिनट नरक के समान है।" एक संकेत में प्रश्न किया गया, "क्या होगा अगर यह आपकी बेटी होती," और "बेटी," "पिता," और "भाई" के बीच घूमता रहा। प्रधानमंत्री ने कहा, ''हमने कोई कसर नहीं छोड़ी।''

नेतन्याहू ने सरकार के अथक प्रयासों पर जोर देते हुए कहा, "हम सभी अपहृतों को वापस लाने के लिए हर पेड़ को हिला देंगे और हर पत्थर को पलट देंगे। उनमें से हर एक कीमती है। युद्ध की शुरुआत के बाद से, मैं अपहृतों के परिवारों से मिला हूं।और मैं आपकी व्यक्तिगत कहानियाँ सुनता हूँ। यहाँ जो कहा गया है वह लोगों को एकजुट करता है और हमें एक पवित्र मिशन में एकजुट करता है।"

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, गाजा में अभी भी 129 बंधक हैं। उनमें से 22 को मृत माना जाता है, और उनके शव 107 जीवित बंधकों के साथ गाजा में मौजूद हैं। जैसे-जैसे इज़राइल और हमास के बीच घातक संघर्ष जारी है, एक गंभीर मानवीय संकट सामने आ रहा है।

इज़राइल में 1,200 से अधिक लोगों के हताहत होने की सूचना मिली है, जबकि गाजा में, हमास-नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इज़राइल पर अभूतपूर्व हमले शुरू करने के बाद से 20,000 से अधिक लोगों की जान चली गई है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, आगामी हवाई हमलों के कारण स्थानीय अस्पतालों में तनाव पैदा हो गया है, जिससे गाजा में अनुमानित दस लाख लोगों को आंतरिक विस्थापन का सामना करना पड़ा है, यह क्षेत्र अपने उच्च जनसंख्या घनत्व के लिए जाना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad