Advertisement

मोदी-ट्रंप मुलाकात से पहले सक्रिय हुआ चीन, मानसरोवर यात्रा पर दिया ये बयान

ऐसे में जब पीएम मोदी अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात की तैयारी कर रहे हैं तो चीन की तरफ से मानसरोवर यात्रा को लेकर बयान दिए गए बयान को अहम माना जा रहा है। चीन ने कुछ दिन पूर्व ही मानसरोवर यात्रियों के जत्थे को नाथू-ला से आगे बढ़ने से रोक दिया था।
मोदी-ट्रंप मुलाकात से पहले सक्रिय हुआ चीन, मानसरोवर यात्रा पर दिया ये बयान

पीएम मोदी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ डिनर की तैयारी कर रहे हैं, तो सोमवार को चीन ने मानसरोवर यात्रा को लेकर बयान दिया। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता का कहना है कि वह अभी इस मुद्दे पर भारत के साथ बात कर रहा है. चीन के मुताबिक इस मसले पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों में बात चल रही है.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही सिक्किम के नाथू-ला के पास पहुंचे मानसरोवर यात्रा के दो जत्थों को चीन के बॉर्डर से वापस लौटा दिया था। इसके बाद भारत की तरफ से विदेश विभाग के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा था कि मानसरोवर यात्रियों के आगे बढ़ने में कुद दिक्क्तें आ रही हैं। इस पर चीन के साथ बातचीत की जा रही है। लेकिन अभी तक चीन की तरफ से कुछ नहीं कहा जा रहा था।

शनिवार को चीन की तरफ से आने वाले बयान की टाइमिंग अहम है। प्रधानमंत्री मोदी की राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात के ठीक पहले मानसरोवर यात्रा पर बयान देना और थोड़ा सकारात्मक रुख दिखाने के मायने हैं। इसके अलावा यह भी अहम है कि 27 जून को मानसरोवर यात्रियों का तीसरा जत्था नाथू-ला के लिए रवाना किया जाएगा.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad