Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण में 15,500 से अधिक कश्मीरी पंडित मतदाता करेंगे मतदान, 239 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

देश भर से 15,500 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित मतदाता बुधवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा  चुनाव के दूसरे...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: दूसरे चरण में 15,500 से अधिक कश्मीरी पंडित मतदाता करेंगे मतदान, 239 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

देश भर से 15,500 से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडित मतदाता बुधवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा  चुनाव के दूसरे चरण में 24 मतदान केंद्रों पर मतदान करने के पात्र हैं। केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों के 26 विधानसभा क्षेत्रों में 25 सितंबर को होने वाले मतदान में 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। विस्थापित कश्मीरी पंडित मध्य कश्मीर के श्रीनगर, बडगाम और गंदेरबल जिलों के 15 क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

राहत एवं पुनर्वास आयुक्त अरविंद करवानी ने पीटीआई को बताया, "15,500 से अधिक कश्मीरी प्रवासी मतदाता दूसरे चरण के चुनाव के लिए कल जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में स्थापित 24 विशेष मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालने के पात्र हैं।" चुनाव प्रक्रिया की निगरानी कर रहे करवानी ने कहा कि जम्मू में 14,700 से अधिक ऐसे मतदाता पंजीकृत हैं जो यहां 19 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इसी तरह, दिल्ली में 600 से अधिक कश्मीरी प्रवासी मतदाता दिल्ली के चार मतदान केंद्रों और उधमपुर के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं। हालांकि कश्मीरी पंडितों की अधिकांश आबादी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में रहती है, लेकिन मौजूदा विधानसभा चुनावों में मतदान के लिए 600 से अधिक की मामूली संख्या ने पंजीकरण कराया है।

विस्थापित समुदाय के मतदाताओं के लिए बेहतर व्यवस्था और सुविधाओं की सुविधा प्रदान करने के लिए पर्यवेक्षण कर रहे करवानी ने कहा कि बुधवार को स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। 25.69 लाख से अधिक मतदाता पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस प्रदेश प्रमुख और पूर्व मंत्री तारिक हामिद क़रा, जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना, अपनी पार्टी के प्रमुख सैयद अल्ताफ बुखारी, मंत्री अली मोहम्मद सागर और अब्दुल रहीम राथर जैसे नेताओं के भाग्य का फैसला करेंगे, जिनमें चार कश्मीरी पंडित मैदान में हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad