Advertisement

राष्ट्रपति ओबामाने 21 हुनरमंदों को किया असैन्य पुरस्कारसे सम्मानित

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश के ऐसे 21 हुनरमंद हस्तियों को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है जिन्होंने विगत कई वर्षों से प्रेरणा के स्रोत रहे हैं। अवार्ड पाने वालों में अभिनेता, संगीतकार, खिला़ड़ी और समाजसेवी नवोन्मेषक शामिल हैं।
राष्ट्रपति ओबामाने 21 हुनरमंदों को किया असैन्य पुरस्कारसे सम्मानित

  व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में कल यानी 22 नवंबर को एक घंटा चले इस समारोह के समापन पर  अपने कृतज्ञता भाषण में ओबाना ने सम्मानित शख्सियतों की ओर इशारा करते हुए कहा, इस मंच पर मौजूद हर शख्स ने अपनी कला व करतब के नाते, अकल्पनीय तरीके से मेरे दिल को बहुत गहराई से छुआ है।

  एजेंसी के मुताबिक प्रेसीडेंशियलमेडलऑफफ्रीडम  विशेष तौर पर अमेरिका के राष्ट्रीय हितों, इसकी सुरक्षा और इसकी संस्कृति के लिए अभूतपूर्व योगदान करने वालों को दिया जाता है। ओबामा ने 2016 में यह पुरस्कार पाने वाले लोगों को खासतौर पर देश के लिए प्रभावी शख्सियत  बताया।

  ओबामा ने अमेरिकन फिल्मीसंसार से टॉम हैंक्स, रॉबर्ट डी नीरो, रॉबर्ट रेडफोर्ड और सिसिली टॉयसन को सम्मानित किया।

  सम्मान पाने वालों में खेल क्षेत्र से दो महान बास्केटबाल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन और करीम अब्दुल-जब्बार का नाम शामिल है। ओबामा ने वक्तव्य में उल्लेख किया कि किस तरह से जॉर्डन का नाम उत्कृष्टता का पर्याय बन गया है।

  ब्रूस स्प्रिंग्सटीन और डायना रॉस को उनके संगीत के लिए सम्मानित किया गया।

  सम्मान प्राप्तकर्ता अन्य शख्सियतों में समाजसेवी बिल एवं मेलिंडा गेट्स, हास्य कलाकार एलेन डीजेनेरेस और प्रसारक विन स्कली भी शामिल हैं।

भाषा 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad