Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: उमर अब्दुल्ला ने कहा- त्रिशंकु विधानसभा से बचने का विकल्प देने के लिए किया गया कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: उमर अब्दुल्ला ने कहा- त्रिशंकु विधानसभा से बचने का विकल्प देने के लिए किया गया कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस का चुनाव पूर्व गठबंधन लोगों को त्रिशंकु विधानसभा से बचने का विकल्प देने के लिए किया गया है।

सीट शेयर समझौते के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर, कांग्रेस 32 और सीपीआई (एम) एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। शेष छह सीटों पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच "दोस्ताना मुकाबला" होगा।

पार्टी के जादीबल उम्मीदवार तनवीर सादिक के समर्थन में डल झील में शिकारा रैली में पत्रकारों से बात करते हुए अब्दुल्ला ने कहा, "शायद उनके पास कुछ ऐसा है जिससे वे देख सकें कि मशीनों में क्या गया है, हम नहीं जानते कि मशीनों में क्या गया है। हमने लोगों से जो सुना है, उसके अनुसार त्रिशंकु चुनावों की कोई गुंजाइश नहीं है।"

उन्होंने कहा, "हम चुनाव के बाद गठबंधन कर सकते थे, लेकिन गठबंधन (चुनाव से पहले) लोगों को विकल्प देने के लिए बनाया गया है, ताकि कोई अनिश्चित विधानसभा न हो और इस बात पर कोई संदेह न रहे कि सरकार नहीं बनेगी।" अब्दुल्ला ने यह भी दावा किया कि भाजपा अनिश्चित विधानसभा चाहेगी, क्योंकि इससे उसे उपराज्यपाल शासन को बढ़ाने का बहाना मिल जाएगा।

उन्होंने कहा, "भाजपा अनिश्चित विधानसभा चाहेगी, ताकि उसे उपराज्यपाल शासन को बढ़ाने का बहाना मिल जाए, लेकिन लोग ऐसा नहीं होने देंगे।" यह पूछे जाने पर कि भाजपा के शीर्ष नेता कश्मीर में उतना प्रचार क्यों नहीं कर रहे हैं, जितना वे जम्मू में कर रहे थे, पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवा पार्टी जानती है कि उसे घाटी से कुछ नहीं मिलने वाला।

अब्दुल्ला ने कहा, "कश्मीर में भाजपा के पास कुछ नहीं है, उसे कश्मीर से कुछ नहीं मिलेगा। हम मुसलमानों के प्रति भाजपा के रवैये से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं। देश की सोलह प्रतिशत आबादी मुस्लिम है और वे (भाजपा नेता) एक भी ऐसा व्यक्ति नहीं ढूंढ पाए जो केंद्र में मंत्री बनने लायक हो। जब इस आबादी के लिए कोई प्रतिनिधित्व नहीं है, तो हम जानते हैं कि मुसलमानों के प्रति उनकी सोच कैसी है।"

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने आगे आरोप लगाया कि भाजपा अपनी विफलताओं को छिपाने के लिए जम्मू-कश्मीर में "तीन परिवारों के शासन" का राग अलाप रही है। उन्होंने कहा, "पिछले पांच सालों में जम्मू-कश्मीर को कुछ नहीं मिला। भाजपा के पास दिखाने के लिए कुछ नहीं है। इसलिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री तीन परिवारों को निशाना बनाने के लिए मजबूर हैं। अगर उन्होंने कुछ किया होता, तो उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ती।"

अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि सरकार को कश्मीर के कुछ इलाकों में 2014 के विधानसभा चुनावों की तुलना में इस साल कम मतदान पर भी विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा, "कुछ इलाके ऐसे भी थे जहां 2014 की तुलना में मतदान प्रतिशत कम था। उदाहरण के लिए, नूराबाद (अब डीएच पोरा) खंड में 2014 में 80 प्रतिशत मतदान हुआ था, लेकिन इस बार यह 20 प्रतिशत कम (68 प्रतिशत) रहा। मौजूदा सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए कि इस बार ऐसा क्यों हुआ, जबकि कोई बहिष्कार नहीं था और उनके अनुसार सब कुछ सामान्य है।"

सोमवार को राहुल गांधी के कश्मीर दौरे के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने कहा कि यह अच्छा था और उन्होंने सुझाव दिया कि लोकसभा में विपक्ष के नेता भाजपा से मुकाबला करने के लिए कुछ और दौरे करें। अब्दुल्ला ने कहा, "यह अच्छा है कि राहुल गांधी आ रहे हैं। मैं चाहूंगा कि वह भाजपा के शीर्ष नेताओं से मुकाबला करने के लिए अधिक बार आएं। प्रधानमंत्री दो बार आ चुके हैं, गृह मंत्री तीन बार आ चुके हैं, (रक्षा मंत्री) राजनाथ सिंह आते-जाते थकते नहीं हैं, भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता भी आ रहे हैं। राहुल गांधी को पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए वहां आना चाहिए, जहां कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad