Advertisement

पैरालंपिक में नितेश और अंतिल का गोल्ड मेडल, रिकॉर्डतोड़ कैंपेन की ओर बढ़ रहा भारत

पैरालंपिक डेब्यू में बैडमिंटन खिलाड़ी कुमार नितेश और भाला फेंक चैंपियन सुमित अंतिल ने भारत के लिए...
पैरालंपिक में नितेश और अंतिल का गोल्ड मेडल, रिकॉर्डतोड़ कैंपेन की ओर बढ़ रहा भारत

पैरालंपिक डेब्यू में बैडमिंटन खिलाड़ी कुमार नितेश और भाला फेंक चैंपियन सुमित अंतिल ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर यह सुनिश्चित किया कि राष्ट्र चल रहे पैरालंपिक खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ दिन मनाए। उनकी वीरता की बदौलत, भारत रिकॉर्ड तोड़ने वाले पदक की ओर अग्रसर है। टोक्यो इवेंट 19 मेडल के साथ अबतक भारत का सबसे सफल इवेंट रहा। पेरिस में भारत अबतक 15 पदक जीत चुका है। 

आईआईटी-मंडी से इंजीनियरिंग स्नातक 29 वर्षीय नितेश, जिन्होंने 2009 में एक ट्रेन दुर्घटना में अपना बायां पैर खो दिया था, ने पुरुष एकल एसएल3 वर्ग में टोक्यो के रजत पदक विजेता ब्रिटेन के डैनियल बेथेल को एक घंटे से अधिक समय तक चले भीषण फाइनल में 21-14 18-21 23-21 से हराकर शीर्ष सम्मान जीता। 

बाद में शाम को, एंटिल ने अपने कारनामों से सुर्खियां बटोरीं क्योंकि वह भाला फेंक F64 फाइनल में 70.59 मीटर के गेम रिकॉर्ड के साथ जीतकर पैरालंपिक खिताब की रक्षा करने वाले पहले भारतीय व्यक्ति बन गए।

हरियाणा के सोनीपत के 26 वर्षीय विश्व रिकॉर्ड धारक ने तीन साल पहले स्वर्ण पदक जीतकर टोक्यो में अपने पहले पैरालंपिक के 68.55 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया। उनका विश्व रिकॉर्ड 73.29 मीटर है।

निशानेबाज अवनि लेखरा के बाद अंतिल पैरालंपिक खिताब का बचाव करने वाले कुल दूसरे भारतीय हैं। F64 श्रेणी उन एथलीटों के लिए है जिनके निचले अंगों में समस्या है, जो कृत्रिम अंग के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं या पैर की लंबाई में अंतर से प्रभावित हैं।

नितेश ने कोर्ट पर दिखाया जलवा

अंतिल के मैदान में उतरने से पहले, नितेश का स्वर्ण पदक उस दिन सोने पर सुहागा था, जब भारत ने डिस्कस थ्रोअर योगेश कथुनिया (एफ56) पैरा-शटलर थुलसीमाथी मुरुगेसन (एसयू5) और सुहास यथिराज (एसएल4), जिन्होंने टोक्यो खेलों में भी रजत पदक जीता था, के माध्यम से रजत पदक भी जीता था। कांस्य पदक भी पैरा-शटलर मनीषा रामदास (एसयू5) के खाते में आया।

भारत ने तीरंदाजी में भी सफलता का स्वाद चखा जब शीतल देवी और राकेश कुमार की जोड़ी ने सेमीफाइनल में दिल टूटने के बाद उल्लेखनीय वापसी करते हुए मिश्रित टीम कंपाउंड ओपन प्रतियोगिता में इटली के एलोनोरा सारती और माटेओ बोनासिना पर 156-155 की जीत के साथ कांस्य पदक जीता।  

यह केवल दूसरी बार है जब भारत ने तीरंदाजी में पैरालिंपिक में पदक जीता है। हरविंदर सिंह ने तीन साल पहले खेलों के टोक्यो संस्करण में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता था। 17 वर्षीय शीतल, चतुष्कोणीय शोपीस में तीरंदाजी पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बनीं।

अब तक 14 पदकों की बदौलत देश शीर्ष-20 में पहुंच गया है। इसका लक्ष्य टोक्यो में हासिल किए गए 19 पदकों को बेहतर करना है। पिछले सप्ताह महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल (एसएच1) स्पर्धा में व्हीलचेयर पर बैठी निशानेबाज अवनि लेखारा के शीर्ष स्थान पर रहने के बाद नितेश का स्वर्ण मौजूदा खेलों में दूसरा था।

नितेश ने अपने प्रतिद्वंद्वी के बारे में कहा, जिसने उसे पहले नौ बार हराया था, "मैं उसके खिलाफ ऐसी स्थितियों में हार गया हूं और वही गलतियां नहीं करना चाहता... मैंने खुद से कहा कि मुझे प्रत्येक अंक के लिए लड़ना चाहिए। निर्णायक मुकाबले में 19-20 पर भी, मैंने खुद से कहा कि वहां रुकना है और उसे बनाना है अंक अर्जित करें।"

नितेश, जो विनाशकारी दुर्घटना से निराश होने से पहले अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने और सशस्त्र बलों में शामिल होने की इच्छा रखता था, बेथेल के खिलाफ मैच में उसकी दृढ़ता का परिचय दिया गया।

कृत्रिम पैर के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाला हरियाणा का यह लड़का दुर्घटना से पहले एक फुटबॉलर था और सेना के दिग्गजों को बिना अंगों के भी आगे बढ़ने का जज्बा दिखाते हुए देखने के बाद एक शटलर के रूप में अपने खेल करियर को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित हुआ था।

दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी ने फाइनल से पहले पीटीआई से कहा, ''मैं विराट कोहली की भी प्रशंसा करता हूं क्योंकि जिस तरह से उन्होंने खुद को एक फिट एथलीट में बदल लिया है।''

कथुनिया, सुहास और मुरुगेसन के लिए आशा की किरणें

डिस्कस थ्रोअर योगेश कथूनिया के लिए सीजन के 42.22 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के बाद यह लगातार दूसरा पैरालंपिक रजत पदक था। 27 वर्षीय खिलाड़ी ने तीन साल पहले टोक्यो पैरालिंपिक में जीते गए रजत पदक को जोड़ने के अपने पहले ही प्रयास में डिस्कस को पोडियम-क्लिनिंग दूरी तक फेंक दिया।

एफ-56 वर्गीकरण में अंग की कमी, पैर की लंबाई में अंतर, कमजोर मांसपेशियों की शक्ति और गति की बिगड़ा सीमा शामिल है। 9 साल की उम्र में, कथूनिया को गुइलेन-बैरी सिंड्रोम विकसित हुआ, एक दुर्लभ ऑटोइम्यून स्थिति जो सुन्नता, झुनझुनी और मांसपेशियों में कमजोरी का कारण बनती है जो पक्षाघात में बदल सकती है।

वह बचपन में व्हीलचेयर से बंधे थे, लेकिन अपनी मां मीना देवी की मदद से बाधाओं पर काबू पा लिया, जिन्होंने मांसपेशियों की ताकत हासिल करने में मदद करने के लिए फिजियोथेरेपी सीखी।

शटलर मुरुगेसन अपने पहले पैरालिंपिक में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं और पहली बार रजत पदक जीतकर खुश होकर वापस जा रही थीं। वह फाइनल में चीन की मौजूदा चैंपियन यांग क्यूक्सिया से 17-21, 10-21 से हार गईं।

उनका वर्गीकरण ऊपरी अंग की हानि को कवर करता है, जो खेलने वाले हाथ को प्रभावित कर भी सकता है और नहीं भी। सेमीफाइनल में मुरुगेसन से हारने वाली दूसरी वरीयता प्राप्त मनीषा ने डेनमार्क की तीसरी वरीयता प्राप्त कैथरीन रोसेनग्रेन को 21-12, 21-8 से हराकर कांस्य पदक जीता।

बाद में, शीर्ष वरीयता प्राप्त सुहास को एसएल4 पुरुष एकल फाइनल में फ्रांसीसी लुकास मजूर ने 9-21, 13-21 से हरा दिया। एसएल4 वर्गीकरण में निचले अंगों में हानि शामिल है जो चलने और दौड़ने के संतुलन में बाधा डालती है। सुहास का जन्म उसके बाएं टखने में जन्मजात विकृति के साथ हुआ था जो उसके संतुलन को प्रभावित करता है।

भारत के आखिरी बैडमिंटन मैच में, नित्या श्री सिवान ने महिला एकल एसएच6 तीसरे स्थान के प्लेऑफ़ मैच में कांस्य पदक जीता, जो भारतीय पैरा बैडमिंटन के लिए एक ऐतिहासिक दिन था।

19 वर्षीय नित्या ने इंडोनेशिया की रीना मार्लिना को आसानी से 21-14, 21-6 से हराकर अपने पहले मुकाबले में विजयी शुरुआत की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad