Advertisement

पेरिस पैरालंपिक में छाए भारतीय खिलाड़ी, तीरंदाज हरविंदर ने जीता ऐतिहासिक गोल्ड मेडल

हरविंदर सिंह पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बन गए, इससे पहले क्लब थ्रोअर...
पेरिस पैरालंपिक में छाए भारतीय खिलाड़ी, तीरंदाज हरविंदर ने जीता ऐतिहासिक गोल्ड मेडल

हरविंदर सिंह पैरालिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बन गए, इससे पहले क्लब थ्रोअर धरमबीर ने भी रिकॉर्ड-तोड़ थ्रो के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, क्योंकि देश के एथलीटों ने पेरिस में चतुष्कोणीय शोपीस में एक और शानदार दिन पर उम्मीदों को पार करना जारी रखा।

विश्व चैंपियन शॉट-पुटर सचिन सरजेराव खिलारी और एक अन्य क्लब थ्रोअर प्रणव सूरमा का रजत पदक जीतने वाला प्रदर्शन भी भारत के लिए एक शानदार मंगलवार का प्रमुख आकर्षण था।

उनके प्रदर्शन से भारत के पदकों की संख्या 24 हो गई और देश वर्तमान में पांच स्वर्ण, नौ रजत और 10 कांस्य पदक के साथ समग्र तालिका में 13वें स्थान पर है। यह आयोजन में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है और प्रतियोगिता के तीन और दिन शेष रहने के बाद यह और बेहतर होगा।

33 वर्षीय हरविंदर, जो तीन साल पहले टोक्यो में कांस्य पदक के साथ खेलों में तीरंदाजी पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने, ने लगातार पांच जीत के शानदार प्रदर्शन में अपने पदक का रंग बेहतर किया।

उन्होंने एकतरफा फाइनल में पोलैंड के लुकास सिसजेक को 6-0 से हराकर अपने और देश के लिए इतिहास रचा। हरियाणा के इस तीरंदाज के पैर डेंगू के इलाज के कारण खराब हो गए हैं, जिसका उन पर तब प्रतिकूल प्रभाव पड़ा जब वह सिर्फ बच्चे थे।

केक पर आइसिंग धरमबीर का एशियाई रिकॉर्ड 34.92 मीटर थ्रो था जिसने उन्हें शुरू से अंत तक शीर्ष पर रहने में मदद की, इसके बाद एफ51 क्लब थ्रो फाइनल में सूरमा (34.59 मीटर) रहे।

F51 क्लब थ्रो इवेंट उन एथलीटों के लिए है जिनकी धड़, टांगों और हाथों की गतिविधि काफी हद तक प्रभावित होती है। सभी प्रतिभागी बैठकर प्रतिस्पर्धा करते हैं और शक्ति उत्पन्न करने के लिए अपने कंधों और भुजाओं पर भरोसा करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad