Advertisement

विश्व कप फाइनल: सोनम उत्तम मस्कर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता

भारतीय निशानेबाज सोनम उत्तम मास्कर ने मंगलवार को दिल्ली में आईएसएसफ विश्व कप फाइनल 2024 में महिलाओं की 10...
विश्व कप फाइनल: सोनम उत्तम मस्कर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीता

भारतीय निशानेबाज सोनम उत्तम मास्कर ने मंगलवार को दिल्ली में आईएसएसफ विश्व कप फाइनल 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता। 22 वर्षीय मास्कर ने 252.9 के स्कोर के साथ पोडियम पर अपनी जगह पक्की की। चीन की युटिंग हुआंग ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि फ्रांसीसी निशानेबाज ओसेन मुलर ने कांस्य पदक जीता। 

अन्य भारतीय फाइनलिस्ट तिलोत्तमा सेन 167.7 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहीं। 10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष और महिला वर्ग के फाइनल भी पहले दिन ही होंगे। सभी फाइनल से पहले क्वालिफिकेशन राउंड होंगे।

विश्व कप में 37 देशों के 131 शीर्ष निशानेबाज भाग लेंगे, जिनमें कई मौजूदा ओलंपिक चैंपियन भी शामिल हैं। इस सत्र की अंतिम प्रतियोगिता में 12 व्यक्तिगत ओलंपिक स्पर्धाओं में से प्रत्येक में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज का निर्धारण किया जाएगा।

इनमें 23 भारतीय शीर्ष निशानेबाज भी शामिल होंगे, जो घरेलू मैदान पर विश्व के शीर्ष निशानेबाजों से मुकाबला करेंगे।

2024 में आयोजित होने वाले छह आईएसएसएफ विश्व कप चरणों के संयुक्त विश्व के शीर्ष छह एथलीटों ने, पेरिस ओलंपिक पदक विजेताओं, आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल चैंपियन और मौजूदा विश्व चैंपियन के साथ, नई दिल्ली निशानेबाजी प्रतियोगिता के लिए 12 स्पर्धाओं में से प्रत्येक में सीधे योग्यता प्राप्त कर ली है।

तीन स्पर्धाएँ, पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल, पुरुषों की ट्रैप और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल, वास्तव में इस स्पर्धा में पेरिस के तीनों पदक विजेता 5000 यूरो के शीर्ष पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। दोहा में पिछले वर्ष की 12 स्पर्धाओं में से प्रत्येक में सभी गत विजेता भी अपने खिताब का बचाव करने के लिए वहाँ मौजूद होंगे।

इससे पहले, अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) के अध्यक्ष लुसियानो रॉसी ने दुनिया भर में खेल निशानेबाजी के विकास और बढ़ती लोकप्रियता में भारत के बढ़ते योगदान की सराहना की।

रॉसी रविवार को आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन नई दिल्ली 2024 से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे, जिसकी प्रतियोगिताएं 15 अक्टूबर से डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में शुरू होंगी।

आईएसएसएफ अध्यक्ष ने कहा, "मैं पेरू में हाल ही में संपन्न जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारत के शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैं यह भी बताना चाहता हूं कि आईएसएसएफ में हम 2025 में जूनियर विश्व कप और भविष्य के अन्य अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की मेजबानी के लिए भारत के आवेदन का समर्थन करेंगे, जब भी एनआरएआई हमसे संपर्क करेगा। भारत न केवल अपने प्रतिभाशाली एथलीटों के साथ, बल्कि खेल के बुनियादी ढांचे और पहुंच का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता के माध्यम से भी निशानेबाजी की दुनिया में एक महत्वपूर्ण ताकत बना हुआ है।"

उन्होंने कहा, "विश्व कप फाइनल जैसे बड़े आयोजनों की मेजबानी करना इस खेल से जुड़े सभी लोगों के प्रयासों का प्रमाण है। ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में देश की उपलब्धियों ने उभरते निशानेबाजों को प्रेरित किया है और जमीनी स्तर के कार्यक्रमों और विश्व स्तरीय सुविधाओं को विकसित करने में इसका निवेश दूसरों के लिए अनुकरणीय उदाहरण स्थापित कर रहा है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत आज अंतरराष्ट्रीय आईएसएसएफ कैलेंडर में एक नियमित पड़ाव है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad