Advertisement

पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट, डिफेंडिंग चैंपियन नीरज चोपड़ा ने भी किया क्वालीफाई

विनेश फोगाट ने दिखा दिया कि क्रोधित लेकिन केंद्रित दिमाग से क्या हासिल किया जा सकता है क्योंकि वह...
पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट, डिफेंडिंग चैंपियन नीरज चोपड़ा ने भी किया क्वालीफाई

विनेश फोगाट ने दिखा दिया कि क्रोधित लेकिन केंद्रित दिमाग से क्या हासिल किया जा सकता है क्योंकि वह ओलंपिक फाइनल में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं, जबकि मौजूदा भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा मंगलवार को क्वालीफायर में अपने शीर्ष स्थान के साथ फाइनल में प्रवेश कर गए।

हालांकि, जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल में 2-3 से हारने के बाद हरमनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली हॉकी टीम को लगातार दूसरे खेलों में कांस्य पदक के लिए लड़ना पड़ा। टीम का अगला मुकाबला स्पेन से होगा।

गौरतलब है कि उस दिन की कहानी विनेश और उसकी दृढ़ता थी। राष्ट्रीय महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह द्वारा महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए पिछले एक साल का एक अच्छा हिस्सा बिताने के बाद, उन्होंने सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को 5-0 से हराकर 50 किग्रा के शिखर सम्मेलन में जगह बनाई।

रंग चाहे जो भी हो, भारत ने शोपीस में अपना चौथा पदक पक्का कर लिया है और यह निशानेबाजी के माध्यम से अब तक हासिल किए गए तीन कांस्य से एक पायदान अधिक होगा।

विनेश का दिन भर का अभियान उतना ही उल्लेखनीय था जितना हो सकता था। इसकी शुरुआत मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन जापान की युई सुसाकी पर 3-2 से जीत के साथ हुई, जो एक आधुनिक दिग्गज खिलाड़ी थीं, जो अपने 82-फाइट के अंतरराष्ट्रीय करियर में अजेय रहीं। 

29 वर्षीय खिलाड़ी ने क्यूबा के युसनेलिस गुज़मैन लोपेज के साथ मुकाबला करने से पहले दुनिया के 7वें नंबर के यूक्रेनी खिलाड़ी ओस्तावा लिवाच को 5-0 से हराकर अद्वितीय अंतिम स्थान पक्का कर लिया। सुसाकी को पीटने के बाद उसकी चीख तो निकल गई, लेकिन उसके बाद विरोधियों को हराने के काम में उसने ज्यादातर अपनी भावनाओं को अंदर ही कैद रखा।

"कल एक महत्वपूर्ण दिन है, तब बात करूंगी," उन्होंने पत्रकारों से कहा जब वह अपनी मां के साथ एक त्वरित वीडियो कॉल के बाद सोना वापस लाने का वादा करके मैदान से बाहर चली गई। बता दें कि विनेश का मुकाबला अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से होगा।

भारत का गोल्डन बॉय फाइनल में

गत चैंपियन नीरज चोपड़ा ने शानदार अंदाज में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया और क्वालीफिकेशन राउंड में अपने पहले ही प्रयास में 89.34 मीटर के साथ सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। टोक्यो ओलंपिक में अपने क्वालीफाइंग दौर के प्रदर्शन की तरह, 26 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने शुरुआती थ्रो में 84 मीटर का स्वचालित क्वालीफाइंग मार्क पार कर लिया और ग्रुप बी में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

जबरदस्त प्रयास, जो उनके करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ है, ने चोपड़ा की फिटनेस से जुड़ी चिंताओं को भी दूर कर दिया, जब उन्होंने खुलासा किया कि वह खेलों की तैयारी के दौरान एडक्टर की समस्या से जूझ रहे थे। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है जो उन्होंने 2022 में हासिल किया था।

चोपड़ा, मौजूदा विश्व चैंपियन भी, ग्रुप ए और बी के संयुक्त क्वालिफिकेशन राउंड में अपने जबरदस्त थ्रो से शीर्ष पर रहे। दो बार के विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स (88.63 मीटर) ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर थे और वह कुल मिलाकर भी दूसरे स्थान पर थे।

जर्मनी के जूलियन वेबर, जिन्होंने 87.76 के साथ ग्रुप ए जीता, कुल मिलाकर तीसरे स्थान पर रहे, जबकि राष्ट्रमंडल खेलों के मौजूदा चैंपियन पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी ग्रुप बी में 86.59 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च, जो इस साल दोहा डायमंड लीग में चोपड़ा को हराने वाले एकमात्र व्यक्ति थे, 85.63 मीटर के पहले दौर में थ्रो के साथ कुल मिलाकर सातवें स्थान पर थे। दूसरे भारतीय किशोर जेना 80.73 मीटर के खराब थ्रो के बाद गुरुवार को 12 सदस्यीय फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गए। वह ग्रुप ए में नौवें और कुल मिलाकर 18वें स्थान पर रहे।

वे सभी जिन्होंने 84 मीटर या उससे ऊपर फेंका, या ग्रुप ए और बी से कम से कम 12 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले संयुक्त रूप से फाइनल में पहुंचे। नौ थ्रोअर्स ने स्वचालित अंतिम राउंड क्वालिफिकेशन दूरी को पार किया, जो प्रतियोगिता की गुणवत्ता का प्रतिबिंब है।

फाइनल में, चोपड़ा के पास ओलंपिक भाला फेंक इतिहास में खिताब की रक्षा करने वाले केवल पांचवें व्यक्ति बनने का मौका होगा। यदि वह स्वर्ण जीतता है, और इस मामले में कोई भी पदक जीतता है, तो वह व्यक्तिगत खेल में ओलंपिक में सबसे अधिक पदक जीतने वाला भारतीय बन जाएगा।

शटलर पीवी सिंधु (एक रजत, एक कांस्य), पहलवान सुशील कुमार (एक रजत, एक कांस्य) और निशानेबाज मनु भाकर (दो कांस्य) ने आजादी के बाद दो-दो ओलंपिक पदक जीते हैं। हालांकि, किरण पहल महिलाओं की 400 मीटर दौड़ के सेमीफाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करने में असफल रहीं, क्योंकि वह रेपेचेज दौर की हीट रेस में 52.59 सेकंड के औसत से कम समय के साथ छठे और अंतिम स्थान पर रहीं।

चारों रेपेचेज हीट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले तथा अगले दो सबसे तेज धावक सेमीफाइनल में पहुंचे। 24 वर्षीय किरण, जिनका इस सत्र का सर्वश्रेष्ठ और व्यक्तिगत समय 50.92 सेकंड है, सोमवार को अपनी हीट रेस में 52.51 सेकंड के समय के साथ सातवें स्थान पर रहने के बाद स्वत: सेमीफाइनल में जगह बनाने में विफल रहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad