Advertisement

'विनेश पर गर्व है', अयोग्य ठहराए जाने के बाद नेताओं सहित फिल्म-खेल जगत ने फोगाट को दी सांत्वना

पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम महिला कुश्ती फाइनल से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने से भारत को...
'विनेश पर गर्व है', अयोग्य ठहराए जाने के बाद नेताओं सहित फिल्म-खेल जगत ने फोगाट को दी सांत्वना

पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम महिला कुश्ती फाइनल से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने से भारत को बड़ा झटका लगने के तुरंत बाद, राजनीतिक नेताओं ने बुधवार को पहलवान को अपना समर्थन दिया और कहा कि पूरे देश को विनेश फोगाट पर गर्व है। 

इससे पहले आज विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम महिला कुश्ती स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। गोल्ड मेडल मैच में विनेश का मुकाबला अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट से होना था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विनेश फोगाट को अपना समर्थन दिया और कहा कि ओलंपिक में फोगाट की हार ने निश्चित रूप से लाखों भारतीयों की उम्मीदें तोड़ दी हैं।

शाह ने एक्स पर पोस्ट किया, "ओलंपिक में विनेश फोगाट की हार ने निश्चित रूप से लाखों भारतीयों की उम्मीदें तोड़ दी हैं। उनका खेल करियर शानदार है, जो विश्व चैंपियन को हराने के गौरव के साथ चमक रहा है। यह दुर्भाग्य उनके शानदार करियर में एक अपवाद मात्र है, जिससे मुझे यकीन है वह हमेशा से विजेता बनकर वापसी करेगी। हमारी शुभकामनाएं और समर्थन हमेशा उनके साथ है।"

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि यह हमारे देश के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतनी अच्छी कुश्ती लड़ने और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद भी विनेश को 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया।

सिंह ने कहा, "यह हमारे देश के लिए बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतनी अच्छी कुश्ती लड़ने और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद भी, उन्हें 100 ग्राम अधिक वजन के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारत सरकार ने विनेश फोगाट को उनके कोच, पोषण विशेषज्ञ और फिजियो प्रदान किए हैं। उनमें से सभी खेल गांव में उनके साथ हैं, उनका वजन 2 दिनों तक स्थिर था लेकिन रातोंरात यह बढ़ गया, इसका कारण केवल उनके पोषण विशेषज्ञ ही बता सकते हैं और उनकी कोच पीटी उषा खेल गांव में पहुंची हैं, हम चर्चा करेंगे और तय करेंगे कि आईओसी और यूडब्ल्यूडब्ल्यू के खिलाफ कैसे विरोध करना है।" 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पेरिस ओलंपिक 2024 में फोगाट के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने रोशन किया है।

सीएम योगी ने एक्स पर पोस्ट किया, "विनेश फोगाट जी, आप सभी भारतीयों के लिए गौरव, विजेता और चैंपियन हैं। निराश न हों... पेरिस ओलंपिक 2024 में आपके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने भारत को रोशन किया है। आशा ही नहीं, बल्कि पूरा विश्वास है कि आप ऐसा करेंगी 'जल्द ही पहले से भी ज्यादा मजबूती से मैदान में लौटें। पूरा देश आपके साथ खड़ा है।"

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि वह इस खबर से स्तब्ध हैं, उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को हर स्तर पर उठाया जाना चाहिए। तिवारी ने कहा, "हम हैरान हैं। हमें उम्मीद थी कि इस बार हमारी बेटी बहन विनेश फोगाट गोल्ड जीतेंगी। मुझे लगता है कि पूरा देश हैरान है, हर कोई इस बात को लेकर चिंतित है। हमें इस मुद्दे को हर स्तर पर उठाना होगा।"

लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 से अयोग्य ठहराए जाने का मुद्दा उठाया। विपक्ष और कांग्रेस के नेता. नेता राहुल गांधी ने उम्मीद जताई कि भारतीय ओलंपिक संघ विनेश फोगाट की अयोग्यता को कड़ी चुनौती देगा और देश की बेटी को न्याय दिलाएगा।

उन्होंने ट्वीट किया, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विश्व चैंपियन पहलवानों को हराकर फाइनल में पहुंचने वाली भारत की शान विनेश फोगाट को तकनीकी आधार पर अयोग्य घोषित कर दिया गया। हमें पूरी उम्मीद है कि भारतीय ओलंपिक संघ इस फैसले को कड़ी चुनौती देगा और बेटी को न्याय दिलाएगा।। विनेश हार मानने वालों में से नहीं हैं; हमें विश्वास है कि वह मैदान में मजबूती से वापसी करेंगी। आपने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है, आज भी पूरा देश आपकी ताकत बनकर खड़ा है।'' 

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा कि पूरा देश पहलवान विनेश फोगाट के साथ खड़ा है।

उन्होंने कहा, "आपकी इस अविश्वसनीय यात्रा ने लाखों सपनों को ताकत दी है। इस कठिन समय में करोड़ों देशवासी उसी उत्साह के साथ आपके साथ खड़े हैं, जैसे पूरी प्रतियोगिता के दौरान थे। मेरी बहन, अपने आप को अकेला मत समझो और याद रखो कि तुम हम हमारे चैंपियन थे और आप हमेशा हमारे चैंपियन रहेंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि आप और भी मजबूती से वापस आएंगे, ढेर सारा प्यार।"

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और आप सांसद हरभजन सिंह ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह स्वर्ण पदक लेकर भारत लौटेंगी।

सिंह ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि विनेश स्वर्ण पदक पाने के बहुत करीब थी। हमें उम्मीद थी कि वह स्वर्ण पदक के साथ भारत लौटेगी। पिछले कुछ महीने उसके लिए कठिन थे और इस सब से गुज़रने के बाद भी वह ऐसा नहीं कर पाई। फाइनल खेलना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरे लिए, वह एक विजेता है और मुझे उम्मीद है कि उसके वापस आने पर मैं उससे मिलूंगा। यह निराशाजनक है कि केवल 100 ग्राम वजन के कारण एक एथलीट को खेलने की अनुमति नहीं दी गई... यह सबसे अच्छा हो सकता था अगर विनेश को खेलने की अनुमति दी गई तो उनके लिए मौका है।"

पहलवान को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने सांत्वना दी। एक्स पर एक पोस्ट में बिंद्रा ने कहा, "पूरी तरह निराश हूं। कभी-कभी लोगों के लिए सच्चा चैंपियन बनने के लिए आपको स्वर्ण पदक की जरूरत नहीं होती।"

इससे पहले, भारतीय ओलंपिक दल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि फोगट ने 50 किलोग्राम से अधिक वजन उठाया था और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

बयान में कहा गया, "यह दुख की बात है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किलोग्राम वर्ग से विनेश फोगट की अयोग्यता की खबर साझा कर रहा है। रात भर टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किलोग्राम से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा टिप्पणियाँ की जाएंगी। भारतीय टीम आपसे अनुरोध करती है कि वह विनेश की गोपनीयता का सम्मान करें।''

विनेश फोगाट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुज़मैन लोपेज को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल मुकाबले में प्रवेश किया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad