Advertisement

2016 अोलंपिक के लिए भारत के 57 खिलाड़ी क्‍वालीफाई

वर्ष 2016 में होने वाले रियो ओलंपिक में भाग लेने के लिए देश के 57 खिलाड़ी पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं। इनमें से 25 व्यक्तिगत स्पर्धाओं में और पुरूषों तथा महिलाओं की हाकी टीम के 16-16 सदस्य शामिल हैं।
2016 अोलंपिक के लिए भारत के 57 खिलाड़ी क्‍वालीफाई

लोकसभा में यह जानकारी देते हुए युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री सर्वानन्द सोनोवाल ने उम्मीद जतायी कि रियो ओलंपिक में भाग लेने के लिए और ज्यादा भारतीय खिलाड़ी क्वालीफाई करेंगे क्योंकि रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की प्रक्रिया जुलाई 2016 के प्रथम सप्ताह तक जारी रहेगी।

गौरतलब है कि 2016 और 2020 के ओलंपिक खेलों की तैयारियों के लिए केंद्र सरकार ने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्‍कीम यानी टॉप नाम की योजना चलाई है। इसका जोर खासतौर पर एथलेटिक्‍स, निशानेबाजी, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, कुश्‍ती और तीरंदाजी में खिलाड़‍ियों को अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा के लिए तैयार करने पर है।  

2024 ओलंपिक के लिए बोली नहीं लगाएगा भारत 

केंद्र सरकार ने आज लोकसभा में स्पष्ट किया कि भारत का वर्ष 2024 के ओलंपिक खेलों के लिए बोली लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री सर्वानन्द सोनोवाल ने लोकसभा में के. मरगथम के सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार का ओलंपिक खेलों के लिए बोली लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad