Advertisement

ओलंपिक: मनु भाकर ने भारत को दिलाया पहला मेडल, निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

मनु भाकर रविवार को पेरिस में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली...
ओलंपिक: मनु भाकर ने भारत को दिलाया पहला मेडल, निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

मनु भाकर रविवार को पेरिस में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनीं, इस जीत ने पेरिस खेलों में देश का खाता खोला और निशानेबाजों के 12 साल के इंतजार को खत्म कर दिया। 

आखिरी बार भारत ने ओलंपिक में निशानेबाजी में पदक 2012 के लंदन संस्करण में जीते थे, जहां रैपिड-फायर पिस्टल निशानेबाज विजय कुमार और 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाज गगन नारंग ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता था। नारंग अभी पेरिस दल के शेफ डे मिशन हैं।

हरियाणा के झज्जर की रहने वाली 22 वर्षीय भाकर ने यहां 221.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। कोरिया की किम येजी ने 241.3 के कुल स्कोर के साथ रजत पदक जीता, जबकि उनकी हमवतन जिन ये ओह ने गेम्स रिकॉर्ड 243.2 के साथ स्वर्ण पदक जीता।

भाकर पिछले संस्करण में खाली स्थान हासिल करने के बाद अपने दूसरे ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा कर रही थीं।

भाकर ने कहा, "टोक्यो के बाद मैं बहुत निराश थी और इससे उबरने में मुझे बहुत लंबा समय लगा। सच कहूं तो मैं बता नहीं सकती कि मैं आज कितना अच्छा महसूस कर रही हूं। उसी इवेंट की योग्यता, उसके चेहरे पर एक विस्तृत मुस्कान के साथ कहा।"

25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में विश्व चैंपियन ने आगे कहा, "मैं अपनी पूरी ऊर्जा के साथ लड़ रहा था। वास्तव में आभारी हूं कि मैं कांस्य जीत सका। मैंने भागवत गीता पढ़ी और हमेशा वही करने की कोशिश की जो मुझे करना चाहिए, बाकी सब भगवान पर छोड़ दिया। हम भाग्य से नहीं लड़ सकते।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad