Advertisement

'हॉकी इंडिया लीग जूनियर खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा मंच होगा...': पीआर श्रीजेश

भारतीय हॉकी के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने कहा कि वह आगामी हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के लिए "बेहद...
'हॉकी इंडिया लीग जूनियर खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा मंच होगा...': पीआर श्रीजेश

भारतीय हॉकी के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने कहा कि वह आगामी हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) के लिए "बेहद उत्साहित" हैं और यह जूनियर खिलाड़ियों के लिए एक बेहतरीन मंच साबित होगा, क्योंकि वे राष्ट्रीय सीनियर टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

श्रीजेश आठ पुरुष फ्रेंचाइजी के लिए एचआईएल नीलामी के दूसरे दिन बोल रहे थे।

एएनआई से बात करते हुए, दिल्ली एसजी पाइपर्स के निदेशक और सहायक कोच श्रीजेश ने कहा, "मैं प्रतियोगिता के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं अब दूसरी तरफ हूं, खिलाड़ियों की देखभाल कर रहा हूं। खिलाड़ियों के लिए आगे आने, प्रदर्शन करने और अपनी प्रतिभा दिखाने का यह एक शानदार मौका है। बड़े स्लॉट अब (नीलामी में) खत्म हो गए हैं। अब जूनियर और घरेलू स्तर के खिलाड़ियों के लिए मौके हैं। सभी टीमें जूनियर खिलाड़ियों को चुनेंगी क्योंकि वे अगले साल विश्व कप की तैयारी कर रहे हैं। यह उनके लिए सही मंच है। इससे कोच और चयनकर्ताओं के लिए चयन आसान हो जाएगा। मैं अभी जिस क्षमता में काम कर रहा हूं, मैं यह देखना चाहता हूं कि वे कितने अच्छे हैं, वे दबाव को कितनी अच्छी तरह से संभालते हैं, उनका मैदान के अंदर और बाहर का व्यवहार कैसा है। "

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने भी कहा कि नीलामी प्रक्रिया बहुत अच्छी चल रही है। टिर्की ने एएनआई से कहा, "पहला दिन वाकई शानदार रहा। हरमनप्रीत को 78 लाख रुपये मिले। कई खिलाड़ियों के लिए काफी प्रतिस्पर्धा थी। आज, कई जूनियर खिलाड़ी, जिनमें से कुछ अंडर-21 खिलाड़ी हैं, भी अच्छी बोली पा रहे हैं। यह वाकई दिलचस्प है। हम अपने युवाओं को अच्छी तरह से विकसित कर रहे हैं। नीलामी प्रक्रिया अब तक वाकई अच्छी रही है।"

भारतीय हॉकी टीम के स्टार खिलाड़ी सरदार सिंह, जो अब सूरमा हॉकी क्लब की पुरुष टीम के कोच हैं, ने कहा कि उनकी टीम संतुलित दिखती है और वे युवाओं को अधिक मौके देना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "बहुत सारे कुशल भारतीय खिलाड़ियों का होना महत्वपूर्ण है क्योंकि मैदान पर उनकी संख्या विदेशी खिलाड़ियों से अधिक होगी। पिछले आठ से सात वर्षों से हमारे खिलाड़ियों का स्तर विदेशियों के बराबर है।"

हॉकी इंडिया लीग 2024/25 के लिए पुरुष प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों की नीलामी रविवार और सोमवार को नई दिल्ली में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। सभी आठ पुरुष फ्रेंचाइजी ने आगामी सत्र के लिए मजबूत टीमें तैयार की हैं, जो इस साल के अंत में राउरकेला में आयोजित की जाएगी।

नीलामी के दूसरे दिन विदेशी खिलाड़ियों पर काफी बोली लगी, जिसमें बेल्जियम के विक्टर वेगनेज़ (सोरमा हॉकी क्लब को 40 लाख रुपये में बिके) सबसे महंगे खिलाड़ी बने। अन्य शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों में डच कप्तान थिएरी ब्रिंकमैन (38 लाख रुपये) और बेल्जियम के आर्थर वैन डोरेन (32 लाख रुपये) शामिल थे, जिन्हें कलिंगा लांसर्स ने खरीदा, जबकि मोरियांगथेम रबीचंद्र (32 लाख रुपये कलिंगा लांसर्स को) और मनिंदर सिंह (26 लाख रुपये सोरमा हॉकी क्लब को) दूसरे दिन उल्लेखनीय भारतीय खिलाड़ी रहे।

2 लाख रुपये के आधार मूल्य वाले युवा खिलाड़ियों ने भी नीलामी में खूब धूम मचाई, जिसमें अंगद बीर सिंह को कलिंगा लांसर्स ने 26 लाख रुपये में तथा राजिंदर को हैदराबाद तूफान्स ने 23 लाख रुपये में खरीदा।

इससे पहले, पहले दिन सभी आठों फ्रेंचाइजियों ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य खिलाड़ियों को खरीदने के लिए भारी भरकम रकम खर्च की। हरमनप्रीत सिंह को सोरमा हॉकी क्लब ने खरीदा और वे पुरुषों की एचआईएल खिलाड़ी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे। हरमनप्रीत सिंह को 78 लाख रुपये में खरीदा गया। अभिषेक दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जिन्हें श्राची राढ़ बंगाल टाइगर्स ने 72 लाख रुपये में खरीदा, जबकि हार्दिक सिंह को यूपी रुद्रस ने 70 लाख रुपये में खरीदा।

जर्मनी के गोंजालो पेइलाट सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने, जिन्हें 68 लाख रुपये में खरीदा गया, जबकि नीदरलैंड के जिप जैनसेन को तमिलनाडु ड्रैगन्स ने 54 लाख रुपये में खरीदा।

हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल) 2024- 25 महिला नीलामी मंगलवार को होगी, जो हॉकी की दुनिया में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगी, जो खेल के विकास और महिला हॉकी की बढ़ती प्रमुखता को प्रदर्शित करेगी।

संशोधित एचआईएल 2024-25 में 8 पुरुष टीमें और 6 महिला टीमें भाग लेंगी, जो देश की पहली स्टैंडअलोन महिला लीग होगी जो पुरुषों की प्रतियोगिता के साथ-साथ चलेगी। 2017 में अपने पिछले संस्करण में, कलिंगा लांसर्स ने दबंग मुंबई को हराकर खिताब जीता था।

28 दिसंबर को दो स्थानों पर मैच खेले जाएंगे - झारखंड के रांची में मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम और ओडिशा के राउरकेला में बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम। महिलाओं की लीग का समापन 26 जनवरी, 2025 को रांची में होगा, जबकि पुरुषों का फाइनल 1 फरवरी, 2025 को राउरकेला में होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad