Advertisement

ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंद ने पहली बार क्लासिकल शतरंज में विश्व नंबर 1 कार्लसन को दी मात

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने दुनिया के नंबर एक मैग्नस कार्लसन पर अपनी पहली क्लासिकल गेम...
ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंद ने पहली बार क्लासिकल शतरंज में विश्व नंबर 1 कार्लसन को दी मात

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने दुनिया के नंबर एक मैग्नस कार्लसन पर अपनी पहली क्लासिकल गेम जीत हासिल कर नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट में एकमात्र बढ़त बना ली है।

18 वर्षीय भारतीय, जिसने कई बार रैपिड/प्रदर्शनी खेलों में कार्लसन को हराया है, ने तीन राउंड के बाद 5.5 अंकों के साथ अग्रणी स्थान हासिल किया।

प्रज्ञानानंद सफेद मोहरों से खेल रहे थे और उनकी जीत ने घरेलू पसंदीदा कार्लसन को अंक तालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया।

शास्त्रीय शतरंज, जिसे धीमी शतरंज के रूप में भी जाना जाता है, खिलाड़ियों को अपनी चाल चलने के लिए काफी समय देता है, आमतौर पर कम से कम एक घंटा।

कार्लसन और प्रज्ञानानंद ने इस प्रारूप में अपने पिछले तीन मुकाबले ड्रा कराए थे। प्रागनंधा की बहन आर वैशाली ने महिलाओं की प्रतियोगिता में भी 5.5 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

उन्होंने अन्ना मुज्यचुक के खिलाफ अपनी बाजी ड्रा करायी। अन्य खेलों में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के फैबियानो कारूआना ने मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को हराया। हार के बाद लिरेन छह-खिलाड़ियों के मैदान में सबसे नीचे आ गए।

अमेरिकी हिकारू नाकामुरा ने फ्रांस के अलीरेज़ा फ़िरोज़ा के खिलाफ अपना आर्मागेडन गेम जीतकर अतिरिक्त आधा अंक अर्जित किया और स्टैंडिंग में तीसरे स्थान पर रहे। चौथे दौर में नाकामुरा का मुकाबला प्रग्गनानंद से होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad