Advertisement

फेल्प्स ने जीता 21वां ओलंपिक स्वर्ण पदक

तरणताल के भीतर अपनी बादशाहत कायम रखते हुए अमेरिका के दिग्गज तैराक माइकल फेल्प्स ने मंगलवार को ओलंपिक में दो और स्वर्ण पदक अपने नाम किये। इसके साथ ही ओलंपिक में उनके 21 स्वर्ण पदक और कुल 25 पदक हो गये हैं।
फेल्प्स ने जीता 21वां ओलंपिक स्वर्ण पदक

कल से पहले 19 स्वर्ण पदक अपने नाम कर चुके फेल्प्स ने 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में अपने प्रतिद्वंद्वी दक्षिण अफ्रीका के चाद ले क्लोस को बहुत पीछे छोड़ते हुए अपना 20वां सोना जीता। विश्व रिकार्ड धारक दिग्गज ओलंपियन ने यह रेस एक मिनट 53.36 सेकेण्ड में पूरी की। इस स्पर्धा का रजत पदक जापान के मसातो सकाई के नाम रहा। उन्होंने एक मिनट 53.40 सेकेण्ड में यह रेस पूरी की। वहीं हंगरी के तामस केंडेरसी ने एक मिनट 53.62 सेकेण्ड का समय निकालकर कांस्य पदक जीता।

इसके बाद स्थानीय समयानुसार रात के करीब 12 बजे फेल्प्स ने अपने देश को एक और सोने का तमगा दिलाया। उन्होंने चार गुणा 200 फ्रीस्टाइल रिले की टीम स्पर्धा में अमेरिका को स्वर्ण पदक दिलाने में टीम की अगुवाई की। ब्राजील के उत्साही दर्शकों की भीड़ के समक्ष एक चैम्पियन की तरह उतरे फेल्प्स ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से लोगों को ताली बजाने और वाहवाही करने के लिए मजबूर किया। वर्ष 2012 के लंदन ओलंपिक में दक्षिण अफ्रीका के चाद ले क्लोस ने फेल्प्स को 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में स्वर्ण पदक से महरूम कर दिया था और इसके बाद उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी तो ऐसा लगा कि वह अपनी हार का बदला नहीं ले पायेंगे। बाद में जब उन्होंने एक बार फिर ओलंपिक में हिस्सा लेने की घोषणा की तो उनकी निगाहें इस स्पर्धा में एक बार फिर अपनी बादशाहत कायम करने पर लगी थी और स्पष्ट था कि किसी और स्पर्धा की तुलना में इसमें स्वर्ण पदक जीतना उनके लिए सबसे अहम था। मां और पिता दोनों के कैंसर से जूझने के बावजूद ले क्लोस एक बार फिर फाइनल में पहुंचे थे लेकिन इस बार वह चौथे स्थान पर रहे।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad