Advertisement

खेल: सबसे अमीर खिलाड़ी

जैसे–जैसे खेल जगत को अहमियत मिलने लगी, खिलाड़ियों के दिन फिर गए। अब खेल जगत अरबों-खरबों का साम्राज्य...
खेल: सबसे अमीर खिलाड़ी

जैसे–जैसे खेल जगत को अहमियत मिलने लगी, खिलाड़ियों के दिन फिर गए। अब खेल जगत अरबों-खरबों का साम्राज्य बन गया है और खिलाड़ी माया के स्वामी। हाल ही में फोर्ब्स ने खिलाड़ियों की आमदनी की जो सूची जारी की, उसके अनुसार विदेश में खिलाड़ियों ने खेल और विज्ञापन से इतनी कमाई की कि उनकी आमदनी की बराबरी, उद्योगपतियों की आमदनी के बराबरी हो गई है। भारतीय खिलाड़ियों ने भी कमाया मगर विदेशी खिलाड़ियों के मुकाबले वे अभी भी उन्नीस ही हैं। विश्व के कुछ सबसे अमीर खिलाड़ियों की सूची:

 

लियोनेल मेसी

 

अर्जेंटीना से आने वाले 35 वर्षीय लियोनेल मेसी को विश्व फुटबॉल जगत में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में एक गिना जाता है। वर्तमान में लियोनेल मेसी की ऑन ग्राउंड और ऑफ ग्राउंड कमाई मिलाएं तो यह आंकड़ा कुल 1066.05 करोड़ रुपये तक पहुंचता है। दिसंबर में अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप जीत दिलाने वाले मेसी फोर्ब्स की सूची में रोनाल्डो के बाद दूसरे स्थान पर हैं। विभिन्न ब्रांड से आकर्षक कमाई के साथ मेसी ने अक्टूबर में प्ले टाइम नाम से अपनी एक निवेश फर्म भी लॉन्च की है।

 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

 

वर्तमान में विश्व फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से एक। पुर्तगाल से आने वाले 38 वर्षीय क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पुर्तगाल का प्रतिनिधित्व करते हैं। पिछले वर्ष नवंबर में मैनचेस्टर यूनाइटेड से अलग होने के बाद जनवरी में सऊदी अरब के अल नासर क्लब में शामिल हुए रोनाल्डो फोर्ब्स की ‘दुनिया के सबसे अधिक कमाई वाले खिलाड़ियों’ की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए। 2017 के बाद पहली बार और कुल मिलाकर तीसरी बार रोनाल्डो ने 1115.30 करोड़ रुपये के साथ उच्चतम स्तर पर पहुंचे हैं।

 

किलियन म्‍बापे

 

फुटबॉल जगत में उभरता नाम किलियन म्‍बापे। केवल अपनी उत्कृष्ट खेल क्षमता और प्रतिभा में ही नहीं यह दुनिया भर में छाए हुए हैं, बल्कि पिछले साल कमाई सूची में 35वें नंबर पर रहने वाले म्‍बापे इस बार तीसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं। सूची में 30 वर्ष से कम उम्र वाले एकमात्र सदस्य हैं। लगभग 820 करोड़ रुपये पारिश्रमिक वाले म्बापे की कमाई 984.05 करोड़ रुपये है। वे 2022 में फ्रांस की टीम में लगातार दूसरी बार विश्व कप खिताब से एक कदम दूर रह गए थे।

 

कैनलो आल्वेरेज़

 

मैक्सिको के मुक्केबाज। फोर्ब्स सूची में पांचवा स्थान। 902.05 करोड़ के साथ सूची में अकेले मुक्केबाज। रिंग में उतरते ही लाखों डॉलर कमा हैं। रिंग के अंदर कमाई 820.03 करोड़ रुपये जबकि, रिंग के बाहर वह करीब 82 करोड़ रुपए कमा लेते हैं। बॉक्सर, स्पोर्ट्स ड्रिंक निर्माता याओका, फिटनेस ऐप आई कैन और गैस स्टेशन श्रृंखला जैसे ब्रांड से कैनलो जुड़े हुए हैं। उसकी अपनी कपड़ों की लाइन और ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड भी है। सितंबर में, उन्होंने वीएमसी (एक डिब्बाबंद कॉकटेल ब्रांड) भी लॉन्च किया है।

 

स्टीफेन करी

 

अमेरिकी के 35 वर्षीय बास्केटबॉल खिलाड़ी स्टीफेन करी फोर्ब्स सूची में आठवें स्थान पर हैं। पिछले वर्ष जून में अपनी चौथी एनबीए चैंपियनशिप में, करी ने पहली बार एक वर्ष में 820.03 करोड़ का आंकड़ा छुआ। उनका 394.43 करोड़ रुपए का वेतन इस सीजन में एनबीए का उच्चतम वेतन था। बड़े ब्रांड्स के साथ साझेदारी और खुद के अच्छे निवेश के कारण करी की ऑन फील्ड (394.43 करोड़ रुपए) और ऑफ फील्ड (426.41 करोड़ रुपए) कमाई में खास बड़ा अंतर नहीं है, जो कि कम ही देखने को मिलता है।

 

 

लेब्रोन जेम्स

 

अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी, फोर्ब्स सूची में 979.95 करोड़ के साथ चौथे पायदान पर हैं। 38 वर्षीय जेम्स को बास्केटबॉल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिना जाता है। प्रभावशाली पोर्टफोलियो के शीर्ष पर, लॉस एंजेलिस जेम्स आज के समय के शीर्ष एथलीट, सफल संस्थापक और निवेशक भी हैं। शायद इसीलिए, जेम्स को उद्यमशीलता की भावना का बेहतरीन प्रतीक भी माना जाता है।

 

फिल मिकलसन

 

52 वर्षीय गोल्फ खिलाड़ी इस सूची में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। 869.23 करोड़ के साथ फोर्ब्स सूची में सातवें पायदान पर हैं। हालांकि, एलआईवी गोल्फ में शामिल होने के बाद से प्रायोजकों को छोड़ दिया है। फॉर वेलनेस के सह-संस्थापक मिकलसन अमेरिका से हैं और उनकी कमाई का बड़ा माध्यम गोल्फ का मैदान ही है।

 

डस्टिन जॉनसन

 

गोल्फ के बड़े खिलाड़ी कहे जाने वाले डस्टिन जॉनसन ने फोर्ब्स की सूची में छठा स्थान हासिल किया है। 877.43 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ शीर्ष 10 की सूची में स्थान पाने वाले जॉनसन साल 2022 के 50 सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीटों की सूची में भी जगह नहीं बना सके थे। अमेरिका से आने वाले 38 वर्षीय जॉनसन की मदद एलआईवी के नो-कट प्रारूप से गारंटीशुदा नकदी ने भी की। साल 2023 की बात करें तो उन्होंने पांच एलआईवी आयोजनों में 27.06 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad