Advertisement

विश्व कपः दूसरों के लिए खतरा बना आयरलैंड

क्रिकेट विश्व कप के अपने पहले ही मैच में वेस्टइंडीज को हराकर धमाका करने वाली आयरलैंड की टीम इस टूर्नामेंट में बड़ी टीमों के लिए खतरा बन गई है। अपने दूसरे मैच में आयरलैंड की टीम ने एक रोचक मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की टीम को दो विकेट से हरा दिया।
विश्व कपः दूसरों के लिए खतरा बना आयरलैंड

अब अगर यह टीम एक भी मैच जीतती है तो उसका क्वार्टर फाइनल में पहुंचना लगभग पक्का हो जाएगा। इस ‌स्थिति में ग्रुप बी में किसी एक बड़ी टीम को क्वार्टर फाइनल से पहले ही विश्व कप से विदाई लेनी पड़ सकती है। ग्रुप बी में भारत, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान के अलावा जिंबाब्वे, आयरलैंड और यूएई की टीमें हैं। इसमें से आयरलैँड वेस्टइंडीज और यूएई से अपने मैच ‌जीत चुका है।

बुधवार को हुए मैच में यूएई की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नि‌र्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाए थे और आयरलैंड की टीम ने 4 गेंदें शेष रहते यह लक्ष्य हासिल कर लिया। हालांकि एक समय महज 171 रन पर अपने शीर्ष 5 विकेट गंवा चुकी आयरलैंड की टीम हार की ओर बढ़ती दिख रही थी मगर केविन ओ’ब्रायन (50) और विकेटकीपर गैरी विल्सन (80) की पारियों ने टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया। खासकर विल्सन टीम को 267 रन के स्कोर पर पहुंचाने के बाद आउट हुए और शेष कार्य पुच्छल्ले बल्लेबाजों एलेक्स क्यूसैक और जॉर्ज डॉकरेल ने आसानी से पूरा कर दिया। दोनों ने क्रमशः 5 और 7 रन बनाए।

इससे पहले विश्व कप में शतक जमाने वाले संयुक्त अरब अमीरात के पहले खिलाड़ी बने शेमान अनवर की पारी की बदौलत टीम ने यूएई ने पूल बी के मैच में नौ विकेट पर 278 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करते हुए अमीरात ने एक समय छह विकेट 131 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद अनवर (106) और अमजद जावेद (42) ने 107 रन की रिकार्ड साझेदारी करके टीम को बड़े स्कोर की ओर पहुंचाया। इससे पहले सातवें विकेट के लिए विश्व कप में सर्वोच्‍च साझेदारी का रिकार्ड वेस्टइंडीज के रामनरेश सरवन और रिड्ले जैकब्स के नाम था जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2003 में पोर्ट एलिजाबेथ में 98 रन की साझेदारी की थी। अनवर का विश्व कप में इससे पहले सर्वोच्च स्कोर 67 रन था जो उन्होंने पहले मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था। अनवर ने अपना शतक 79 गेंद में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा किया। वह 106 रन बनाकर मैक्स सोरेंसेन की गेंद पर विकेटकीपर गैरी विल्सन को कैच देकर पवेलियन लौट गए। वनडे क्रिकेट में शतक जमाने वाले वह अमीरात के दूसरे बल्लेबाज हैं। उनके अलावा खुर्रम खान यह कारनामा कर चुके हैं जिन्होंने पिछले साल अफगानिस्तान के खिलाफ 132 रन बनाए थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad