Advertisement

टी20 विश्व कप: सेमीफाइनल की दौड़ में सभी आठ टीमें, जानें टीम इंडिया को क्या करना होगा

वेस्ट इंडीज और यूएसए में चल रहा आईसीसी टी20 विश्व कप रोमांचक रहा है, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के सुपर...
टी20 विश्व कप: सेमीफाइनल की दौड़ में सभी आठ टीमें, जानें टीम इंडिया को क्या करना होगा

वेस्ट इंडीज और यूएसए में चल रहा आईसीसी टी20 विश्व कप रोमांचक रहा है, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के सुपर आठ चरण में केवल चार मैच बचे हैं, और सभी आठ टीमें अब भी सेमीफाइनल में पहुंचने की ख्वाहिश रखती हैं। आइए जानते हैं कि सुपर आठ के अंतिम चरण में अलग अलग टीम की स्थिति कैसी है और प्रत्येक टीम को नॉकआउट चरण तक पहुंचने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।

ग्रुप 1

• भारत: सेमीफाइनल में पहुंचने की अच्छी स्थिति में है।

चार अंक | 2.425 नेट रन रेट

भारत अंतिम चार के लिए क्वालीफाई करने के लिए बॉक्स सीट पर है, लेकिन अपने आखिरी सुपर आठ मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद रोहित शर्मा की टीम चूक सकती है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत ग्रुप 1 में शीर्ष स्थान को मजबूत कर देगी, जबकि हार से वे ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल सकते हैं और यहां तक कि अफगानिस्तान भी सुपर आठ के आखिरी मैच में बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल कर सकता है। यदि भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वे 27 जून को गुयाना में अपना नॉकआउट मुकाबला खेलेंगे।

• ऑस्ट्रेलिया - सदमे से हुई हानि से अनिश्चितता बनी हुई है।

दो अंक | +0.223 एनआरआर

सेंट विंसेंट में अफगानिस्तान के हाथों ऑस्ट्रेलिया की करारी हार ने 2021 के चैंपियन को भारत के खिलाफ अपने अंतिम सुपर आठ मुकाबले में अनिश्चित स्थिति में डाल दिया है। भारत के खिलाफ जीत से ऑस्ट्रेलिया संभवतः सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा, जबकि हार से अफगानिस्तान या बांग्लादेश उनकी जगह ले सकते हैं।

• अफगानिस्तान - अभी भी मिश्रण में है।

दो अंक | -0.650 एनआरआर

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया पर उलटफेर भरी जीत के साथ ग्रुप 1 में सेमीफाइनल की दौड़ बरकरार रखी है और अपने अंतिम सुपर आठ मैच में बांग्लादेश के खिलाफ एक और जीत के साथ अंतिम चार के लिए क्वालीफाई कर सकता है। वे उम्मीद कर रहे होंगे कि भारत उन पर मेहरबान हो सकता है और दिन की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उनका काम थोड़ा आसान कर सकता है और वे समीकरण को जानते हुए बांग्लादेश के साथ मुकाबले में उतरेंगे।

• बांग्लादेश - अब भी अंतिम चार में पहुंच सकता है

शून्य अंक | -2.489 एनआरआर

ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत से बांग्लादेश को जीवनदान मिला है क्योंकि टाइगर्स टूर्नामेंट के अंतिम सुपर आठ मैच में जीत के साथ अंतिम चार में पहुंच सकते हैं। उन्हें भारत से भी मदद की ज़रूरत होगी. यदि मेन इन ब्लू ऑस्ट्रेलिया को हराने में सक्षम है, तो टाइगर्स को अपने एशियाई प्रतिद्वंद्वी और ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने अपना नेट रन रेट बढ़ाने के लिए अफगानिस्तान को आसानी से हराना होगा।

ग्रुप 2

• सेमीफाइनल के लिए दक्षिण अफ्रीका बॉक्स सीट पर

चार अंक | +0.625 नेट रन रेट

टूर्नामेंट में अब तक अपराजित रहने के बावजूद वेस्टइंडीज से हार के बाद प्रोटियाज सेमीफाइनल में पहुंचने से चूक सकता है। उनका भाग्य उनके अपने हाथों में है, टूर्नामेंट के सह-मेजबानों के खिलाफ जीत यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है कि दक्षिण अफ्रीका अपने समूह में शीर्ष पर रहे। और ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर रहने वाले फिनिशर के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला तय किया।

• वेस्टइंडीज की किस्मत अपने हाथ में।

दो अंक | +1.814 एनआरआर

कैरेबियाई टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण सरल है। प्रोटियाज़ से हारने पर वेस्ट इंडीज़ भी क्वालीफाई कर सकता है, लेकिन फिर उन्हें दूसरे ग्रुप 2 मुकाबले में इंग्लैंड को हराने और दोनों टीमों से बेहतर नेट रन रेट के साथ समापन करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पर निर्भर रहना होगा।

• इंग्लैंड - सेमीफाइनल की दौड़ में।

दो अंक | +0.412

अपने अंतिम सुपर आठ मुकाबले में संयुक्त राज्य अमेरिका पर जीत से गत चैंपियन को अंतिम चार में पहुंचना चाहिए। एक संकीर्ण जीत के साथ-साथ वेस्ट इंडीज की समान रूप से करीबी जीत - इंग्लैंड को नेट रन रेट से चूकते हुए देख सकती है, लेकिन संभावना है कि एक जीत ही काफी होगी।

• यूएसए - अर्हता प्राप्त करने के लिए किसी चमत्कार की आवश्यकता है।

शून्य अंक | -2.908

हालांकि टूर्नामेंट के सह-मेजबान अभी भी गणितीय रूप से अंतिम चार के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ऐसा होने के लिए उन्हें सब कुछ सही होने की आवश्यकता होगी। उन्हें सुपर आठ के अपने अंतिम मैच में इंग्लैंड को आसानी से हराना होगा और इस प्रक्रिया में उनका नेट रन रेट गत चैंपियन से आगे निकलना होगा। उन्हें वेस्टइंडीज पर समान आकार की जीत दर्ज करने के लिए दक्षिण अफ्रीका की भी आवश्यकता होगी, ताकि कैरेबियाई टीम संयुक्त राज्य अमेरिका के नेट रन रेट से पीछे रह जाए। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad