Advertisement

टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास के बाद भी रोहित बने रहेंगे कप्तान, बीसीसीआई सचिव ने फिर की बड़ी भविष्यवाणी

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार को कहा कि टी20 विश्व कप विजेता कप्तान रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट प्रारूप...
टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास के बाद भी रोहित बने रहेंगे कप्तान, बीसीसीआई सचिव ने फिर की बड़ी भविष्यवाणी

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रविवार को कहा कि टी20 विश्व कप विजेता कप्तान रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट प्रारूप में भारत का नेतृत्व करना जारी रखेंगे और विश्वास जताया कि उनकी कप्तानी में देश अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतेगा।

37 वर्षीय रोहित, जो महान कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद वैश्विक ट्रॉफी जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने, ने टी20 प्रारूप से संन्यास की घोषणा की है।

सचिव शाह ने एक वीडियो संदेश में कहा, "अगला चरण डब्ल्यूटीसी फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी है। मुझे रोहित शर्मा की कप्तानी पर पूरा भरोसा है कि हम इन दोनों टूर्नामेंटों में चैंपियन बनेंगे।"

अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी आठ साल बाद (यूके में 2017 से) आयोजित की जाएगी, और भले ही मसौदा कार्यक्रम आईसीसी को सौंप दिया गया हो, लेकिन बीसीसीआई ने अभी तक इसे अपनी हरी झंडी नहीं दी है।

यह समझा जाता है कि बीसीसीआई फिर से 2023 वनडे एशिया कप जैसे 'हाइब्रिड मॉडल' पर जोर देगा, जहां भारत ने अपने सभी मैच, जिनमें पाकिस्तान के खिलाफ मैच भी शामिल है, श्रीलंका में खेले थे।

शाह के संदेश ने एक तरह से उन अटकलों पर विराम लगा दिया है कि क्या रोहित अन्य प्रारूपों में नेतृत्व की भूमिका छोड़ देंगे। जब तक रोहित संन्यास नहीं लेते, तब तक भारत की कप्तानी एक बार फिर बंटी हुई होगी और रोहित वनडे और टेस्ट में कप्तानी करेंगे, जबकि हार्दिक पंड्या के टी20 टीम की कमान संभालने की उम्मीद है।

रोहित ने पिछले साल भारत को डब्ल्यूटीसी और वनडे विश्व कप के फाइनल में भी पहुंचाया था, जहां भारत लगातार 10 गेम जीतने के बाद खिताब हार गया था।

शाह ने भारत की टी20 विश्व कप जीत को उन तीन क्रिकेटरों और निवर्तमान कोच राहुल द्रविड़ को समर्पित किया, जिन्होंने खिताबी जीत के बाद इस प्रारूप को छोड़ दिया। उन्होंने कहा, "मैं इस जीत को कोच राहुल द्रविड़, कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जड़ेजा को समर्पित करना चाहता हूं।"

सचिव ने कहा, "पिछले साल यह हमारा तीसरा फाइनल था। जून, 2023 में हम डब्ल्यूटीसी फाइनल हार गए। नवंबर, 2023 में हमने 10 जीत के बाद दिल तो जीते लेकिन कप नहीं जीत सके। मैंने राजकोट में कहा था कि हम दिल जीतेंगे।" और 24 जून को कप भी और हमारे राष्ट्रीय ध्वज को स्थापित करें, और हमारे कप्तान ने भारतीय ध्वज को स्थापित किया।"

रोहित, कोहली और जडेजा के अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में वापसी की उम्मीद है। भारत चैंपियंस ट्रॉफी से पहले फरवरी की शुरुआत में छह वनडे मैच खेलेगा - तीन श्रीलंका के खिलाफ विदेशी सीरीज में और तीन घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad