Advertisement

श्रीलंका का संघर्ष जारी, दक्षिण अफ्रीका जीत से पांच विकेट दूर

तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा और बायें हाथ के स्पिनर केशव महाराज के दो-दो विकेट के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंकाई बल्लेबाजों के जुझारूपन दिखाने के बावजूद पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन आज जीत की अपनी उम्मीद मजबूत कर दी।
श्रीलंका का संघर्ष जारी, दक्षिण अफ्रीका जीत से पांच विकेट दूर

श्रीलंका ने 488 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 240 रन बनाये हैं और वह अभी लक्ष्य से 248 रन पीछे है। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 406 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।

कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 58) ने एक छोर संभाला हुआ है जबकि दूसरे छोर पर धनंजय डिसिल्वा नौ रन बनाकर खेल रहे हैं। डिसिल्वा ने पहली पारी में टीम की तरफ से सर्वाधिक 43 रन बनाये थे। रबादा ने 72 रन देकर दो जबकि महाराज ने 84 रन देकर दो विकेट लिये हैं।

श्रीलंका ने बड़े लक्ष्य के सामने अच्छी शुरूआत की। सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने और कौशल सिल्वा (48) ने 145 मिनट तक दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण का डटकर सामना किया और इस बीच 87 रन जोड़े। यह साझेदारी 33वें ओवर में टूटी जब करूणारत्ने 43 रन बनाने के बाद रन आउट होकर पेवलियन लौटे।

करूणारत्ने और सिल्वा दोनों ने धैर्य और अनुशासन से बल्लेबाजी की। पिच से हालांकि पहली पारी की तरह गेंदबाजों को खास मदद नहीं मिल रही है। ऐसे समय में सिल्वा ने महाराज की गेंद कवर में खेलकर रन के लिये दौड़ लगायी लेकिन बीच पिच पर दोनों ने कुछ हिचकिचाहट दिखायी। जेपी डुमिनी ने गेंद पकड़कर उसे तुरंत विकेटकीपर क्विंटन डिकाक के पास भेजा जिन्होंने करूणारत्ने को रन आउट किया।

इसके दो ओवर बाद नये बल्लेबाज कुशल परेरा ने बायें हाथ के स्पिनर महाराज की गेंद पर कट करने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच थमा दिया। सिल्वा चाय के विश्राम के बाद दूसरे ओवर में ही पवेलियन लौट गये। रबादा ने उन्हें पगबाधा आउट किया।

कुशल मेंडिस (53) और मैथ्यूज ने इसके बाद जिम्मेदारी संभाली और चौथे विकेट के लिये 75 रन की साझेदारी की। रबादा ने मेंडिस को विकेट के पीछे कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। श्रीलंका को दिनेश चंदीमल से काफी उम्मीद थी लेकिन वह शुरू से जूझते हुए नजर आये।

चंदीमल जब तीन रन पर थे तब महाराज की गेंद पर स्टीफन कुक ने उनका आसान कैच छोड़ा लेकिन श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज इसका फायदा नहीं उठा पाया। महाराज ने जल्द ही उन्हें मिड आन पर रबादा के हाथों कैच करा दिया। चंदीमल केवल आठ रन बना पाये। मैथ्यूज भी जब 53 रन पर थे तब डुमिनी की गेंद पर डिकाक ने उनका मुश्किल कैच छोड़ा था।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने सुबह पांच विकेट पर 351 रन से आगे खेलना शुरू किया। कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने डिकाक के साथ 10.5 ओवर में 55 रन और जोड़ने के बाद पारी समाप्त घोषित की।

डिकाक ने 86 गेंदों पर 69 रन जबकि डुप्लेसिस ने 86 गेंदों पर नाबाद 67 रन बनाये। इन दोनों छठे विकेट के लिये 129 रन जोड़े जो कि दक्षिण अफ्रीका की तरफ से श्रीलंका के खिलाफ नया रिकार्ड है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad