Advertisement

पूरी दुनिया में क्रिकेट के एक अरब से ज्यादा फैंस, टी-20 सबसे लोकप्रिय

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एक शोध के हवाले से खुलासा किया है कि पूरी दुनिया में क्रिकेट के...
पूरी दुनिया में क्रिकेट के एक अरब से ज्यादा फैंस, टी-20 सबसे लोकप्रिय

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एक शोध के हवाले से खुलासा किया है कि पूरी दुनिया में क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं। एक शोध में बताया गया है कि क्रिकेट प्रशंसकों की औसत उम्र 34 साल है। शोध के बारे में आईसीसी के चीफ एग्जिक्यूटिव डेविड रिचर्डसन ने बताया कि इससे आईसीसी और इसके सदस्य देशों को क्रिकेट की विकास क्षमता समझने में मदद मिलेगी।

शोध में बताया गया है कि क्रिकेट प्रशंसकों में 16 से 69 साल के लोग शामिल हैं और उनकी औसत आयु 34 साल है। क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसकों में दो-तिहाई फैंस 16 साल से अधिक उम्र के हैं, जो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20) को पसंद करते हैं। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप और टी-20 वर्ल्डकप 95 फीसदी प्रशंसकों की बेहद लोकप्रिय हैं।

वहीं, महिला क्रिकेट के प्रशंसकों में बढ़ोतरी हुई है। जैसा कि 68 फीसदी क्रिकेट फैंस महिला क्रिकेट और उनमें 65 फीसदी आईसीसी वुमंस क्रिकेट वर्ल्डकप में रुचि रखते हैं। वहीं, 70 प्रतिशत प्रशंसकों ने वुमंस क्रिकेट को लाइव देखने में रुचि दिखाई।

वहीं, 70 प्रतिशत लोग टेस्ट क्रिकेट पसंद करते हैं और इसके सबसे ज्यादा फैंस इंग्लैंड के हैं। शोध में टी-20 को सबसे अधिक लोकप्रिय बताया गया है। इस प्रारूप को 92 फीसदी को पसंद करते हैं, जबकि एकदिवसीय 88 प्रतिशत लोगों के बीच लोकप्रिय है।

जब क्रिकेट और ओलंपिक के बारे में पूछा तो 87 फीसदी ने बताया कि वे ओलंपिक में टी-20 क्रिकेट को देखना पसंद करेंगे। क्रिकेट के पहले ग्लोबल मार्केट का यह रिसर्च नवंबर 2017 से जनवरी 2018 के बीच किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad