Advertisement

टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान से हारी ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया के ग्रुप की सेमीफाइनल रेस हुई रोचक

अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया पर 21 रनों की अप्रत्याशित जीत के साथ बड़ा उलटफेर...
टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान से हारी ऑस्ट्रेलिया, टीम इंडिया के ग्रुप की सेमीफाइनल रेस हुई रोचक

अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप में शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया पर 21 रनों की अप्रत्याशित जीत के साथ बड़ा उलटफेर किया, जिसमें गुलबदीन नईब के चार विकेट शामिल रहे। यह दिन अफगानिस्तान में बड़े दिन के रूप में दर्ज हो गया। 

मुश्किल बल्लेबाजी विकेट पर धीमी गेंदों का चतुराई से उपयोग करते हुए, अफगानिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया पर अपनी पहली जीत के लिए छह विकेट पर 148 रन के अपने कुल स्कोर का बचाव किया।

सुपर आठ मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर ऑल आउट हो गई और अब उसका विश्व कप से जल्दी बाहर होना तय है। ऑस्ट्रेलिया को अब सोमवार को भारत के खिलाफ अपना मैच जीतना होगा और यह भी उम्मीद करनी होगी कि अफगानिस्तान अपने अगले मैच में बांग्लादेश से हार जाए।

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज़ (60) और इब्राहिम जादरान (51) ने 118 रन की साझेदारी करके एक चुनौतीपूर्ण कुल का आधार तैयार किया, लेकिन पैट कमिंस ने दो ओवरों में लगातार दूसरी हैट्रिक लेकर अफगानिस्तान को एक प्रबंधनीय कुल तक सीमित कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले में 3 विकेट पर 32 रन बना लिए थे, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने 41 गेंदों में 59 रनों की पारी खेलकर कुछ हद तक लक्ष्य हासिल कर लिया। हालाँकि नायब के समय पर किए गए हमले 2021 चैंपियन को पछाड़ने में महत्वपूर्ण साबित हुए।

वनडे वर्ल्ड कप के दौरान मुंबई में मिली हार का बदला अफगानिस्तान ने ले लिया. मैक्सवेल ने उस समय अघांस से जीत छीन ली थी और शनिवार को भी उन्होंने उन्हें नकारने की धमकी दी थी लेकिन नायब की प्रतिभा ने उनकी जीत सुनिश्चित कर दी।

अफगानिस्तान के खिलाड़ी खुशी से झूम उठे और उनके सहयोगी स्टाफ के सदस्य भी जीत का जश्न मनाने में शामिल हो गए। परिणाम ने ग्रुप 1 को खोल दिया है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों के पास अब एक मैच शेष रहते हुए एक-एक जीत है, जबकि भारत इतने ही मैचों में दो जीत के साथ तालिका में शीर्ष पर है।

स्पिन के अनुकूल विकेट पर 149 रन का बचाव करते हुए, अफगानिस्तान की शुरुआत बेहतरीन रही क्योंकि नवीन-उल-हक ने नई गेंद से दो शुरुआती विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे धकेल दिया। सबसे पहले नवीन ने ट्रैविस हेड को फुलर गेंद से शून्य पर आउट किया और फिर उन्होंने कप्तान मिच मार्श को धीमी गेंद से धोखा देकर नबी को आउट किया।

मैक्सवेल ने अज़मतुल्लाह पर दो चौकों के साथ दबाव कम किया लेकिन नबी ने डेविड वार्नर (3) को हटा दिया, जो स्लॉग स्वीप के लिए नूर अहमद के पास गए, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने इस विश्व कप में 3 विकेट पर 33 रन का सबसे कम पावरप्ले स्कोर बनाया। मैक्सवेल, जिन्होंने पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप के दौरान अफगानिस्तान को परेशान किया था, ने स्पिनर नांगेयालिया खारोटे को एक चौका और एक छक्का जड़ते हुए बाउंड्री लगाना जारी रखा।

नायब ने इसके बाद दो बार प्रहार करके अफगानिस्तान की उम्मीद जगाई और मार्कस स्टोइनिस को बाउंसर से चौंका दिया। गुरबाज़ को खोजने के लिए बल्लेबाज ने इसे सबसे ऊपर कर दिया। इसके बाद उन्होंने टिम डेविड को फंसाया जिससे 13वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट पर 85 रन हो गया।

मैक्सवेल ने 12वें और 13वें ओवर में राशिद खान और नाइब पर छक्का जड़कर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य पर बनाए रखा। 15वें ओवर में नायब ने खतरनाक मैक्सवेल को आउट करके अपनी सबसे बेशकीमती कैप लेने के लिए वापसी की और फिर राशिद ने मैथ्यू वेड को हटा दिया क्योंकि उनका पीछा टूट गया।

नायब ने अगली बार कमिंस के स्टंप उखाड़े, जबकि नवीन ने एश्टन एगर को आउट करके अपना तीसरा शिकार बनाया। अज़मतुल्लाह ने जोश हेज़लवुड को आउट करके कार्यवाही समाप्त की। इससे पहले, गुरबाज़ और इब्राहिम ने 118 रन की साझेदारी के साथ इस टी20 विश्व कप में अपना तीसरा शतक पूरा किया।

दोनों ने मौके का फायदा उठाया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता के लिए 16वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा। गुरबाज़ ने 49 गेंदों की अपनी पारी में चार अधिकतम और इतने ही चौके लगाए, जबकि जादरान ने 48 गेंदों की अपनी पारी के दौरान छह चौके लगाए।

स्टोइनिस ने ऑफ कटर से गुरबाज को आउट किया, जबकि अगले ओवर में एडम जाम्पा ने स्लाइडर से अजमतुल्लाह उमरजई को आउट किया। बड़े शॉट लगाने की कोशिश में अफगानिस्तान ने इसके बाद विकेट गंवा दिए। कमिंस ने राशिद खान, करीम जनत और गुलबदीन नैब को आउट किया और टी-20 विश्व कप में दो हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad