Advertisement

यूपी: 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद पीएम मोदी की पहली यात्रा के लिए अयोध्या सज-धज कर तैयार, होगा रोड शो

झारखंड और पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को समाजवादी...
यूपी: 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद पीएम मोदी की पहली यात्रा के लिए अयोध्या सज-धज कर तैयार, होगा रोड शो

झारखंड और पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के गढ़ माने जाने वाले इटावा के साथ-साथ भाजपा शासित उत्तर प्रदेश के धौरहरा और अयोध्या में अधिक प्रचार कार्यक्रमों की अध्यक्षता करेंगे।

झारखंड और बिहार में अपनी निर्धारित सार्वजनिक बैठकें खत्म करने के बाद, पीएम मोदी शनिवार शाम यूपी पहुंचे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कानपुर में एक विस्तृत रोड शो निकाला। वह दोपहर करीब 2.45 बजे इटावा में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे और दिन में लगभग 4.45 बजे धौरहरा में एक और बैठक करेंगे।

साथ ही अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी शाम करीब 7 बजे अयोध्या में राम मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। रामलला के दर्शन के बाद, जिन्हें उनकी उपस्थिति में उनके निवास पर औपचारिक रूप से विराजमान किया गया, पीएम मोदी अयोध्या में लगभग 2 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।

'राम पथ' पर पीएम मोदी का रोड शो सुग्रीव किले से शुरू होकर लता चौक तक चलेगा। रोड शो के रूट को 40 ब्लॉक में बांटा गया है। इस कार्यक्रम में सिंधी, पंजाबियों, किसानों और महिलाओं के अपनी पारंपरिक वेशभूषा में शामिल होने की संभावना है।

गौरतलब है कि इस साल 22 जनवरी को अपने जन्मस्थान में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के बाद रविवार को अयोध्या की उनकी पहली यात्रा होगी।

पीएम मोदी के दौरे से पहले राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा, "राम लला के दर्शन और रोड शो के लिए प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या दौरे से पहले भव्य तैयारियां चल रही हैं। राम लला दर्शन मार्ग गेट नंबर 11 से शुरुआत की गई है। इसे फूलों से सजाया गया है। सड़क के किनारे पीएम के विशाल होर्डिंग लगाए गए हैं। रोड शो बिड़ला मंदिर से लता मंगेशकर चौक तक 2 किलोमीटर की दूरी पर होना है। इस हिस्से में विभिन्न स्थानों पर मंच बनाए गए हैं पीएम के भव्य स्वागत के लिए रामलला दर्शन मार्ग को भी सजाया गया है।"

उन्होंने कहा, "प्राण प्रतिष्ठा' के बाद यह उनकी (पीएम मोदी की) पहली अयोध्या यात्रा है। वह गर्भगृह में जाएंगे और उसके बाद लता मंगेशकर चौक तक रोड शो करेंगे। रोड शो के दौरान अयोध्या के संत और महंत उनके साथ रहेंगे।" 

प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या आगमन पर भव्य स्वागत की तैयारी चल रही है. सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है क्योंकि उनकी यात्रा से पहले रविवार को सुबह से ही मंदिर शहर में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है।

भगवान राम के एक भक्त, यशवंत सिंह ने एएनआई को बताया, "पीएम मोदी ने इस देश को जो दिया है वह सदियों तक विरासत के रूप में हमारे साथ रहेगा। हम प्रार्थना करते हैं कि पीएम मोदी तीसरे कार्यकाल के लिए लौटें और 'अब की बार 400' के लक्ष्य को पूरा करें।" 

पवित्र शहर में सुरक्षा व्यवस्था पर बोलते हुए, अयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) राज करण नैय्यर ने कहा कि पीएम मोदी के आगमन से पहले क्षेत्र को जोन, सेक्टर और उप-सेक्टर में विभाजित किया गया है।

नैय्यर ने शनिवार शाम को एएनआई को बताया, "ऊपर से मिले निर्देशों के आधार पर, हमने क्षेत्र को ज़ोन, सेक्टर और उप-सेक्टर में विभाजित किया है। हमने अपने कर्मियों को पालन किए जाने वाले सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी है, साथ ही उनके ड्यूटी बिंदुओं को भी चिह्नित किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे अपनी जिम्मेदारियों के बारे में जानते हैं।"

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से पहले मंदिर के प्रवेश द्वार और पहुंच मार्गों को फूलों और झंडों से सजाया गया है। पुलिस के साथ-साथ एंटी टेरर स्क्वाड (एटीएस) और कमांडो सभी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं. एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अयोध्या में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 1 जून तक सात चरणों में हो रहे हैं और सभी सीटों पर वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

निचले सदन में सर्वाधिक 80 सदस्यों को भेजने वाले उत्तर प्रदेश में संसदीय चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान हो रहा है। पहले दो चरणों में 16 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है।

2019 के आम चुनावों में, भाजपा ने राज्य की 80 में से 62 सीटों पर जीत हासिल कर चुनावी लूट में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की, जबकि 2 सीटें सहयोगी अपना दल (एस) ने जीतीं। मायावती की बसपा 10 सीटें हासिल करने में सफल रही, जबकि अखिलेश यादव की सपा को सिर्फ पांच सीटों से संतोष करना पड़ा। कांग्रेस महज एक सीट पर सिमट कर रह गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad