Advertisement

बिहार: नीतीश को घेरने के लिए राजद तैयार, तेजस्वी ने किया बड़ा ऐलान

राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने शनिवार को बिहार में "ऊपर से नीचे" भ्रष्टाचार के लिए नीतीश कुमार सरकार...
बिहार: नीतीश को घेरने के लिए राजद तैयार, तेजस्वी ने किया बड़ा ऐलान

राजद नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने शनिवार को बिहार में "ऊपर से नीचे" भ्रष्टाचार के लिए नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा और कहा कि पार्टी जल्द ही बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध शुरू करेगी।

विपक्ष के नेता ने कहा कि राजद भी मकर संक्रांति (14 जनवरी) के बाद पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में बेरोजगारी के खिलाफ एक मेगा रैली का आयोजन करेगा।

उन्होंने राज्य में नीतीश कुमार सरकार पर हमला करते हुए कहा, "बिहार में एनडीए सरकार मूक और बधिर है। केंद्र सरकार की एजेंसियों की हालिया रिपोर्ट बिहार सरकार को लगभग सभी संकेतकों पर विफल बताती है।"

उन्होंने कहा, "ऊपर से नीचे तक भ्रष्टाचार है। बिहार बेरोजगारी में पहले स्थान पर है, जबकि इसका शिक्षा क्षेत्र पूरी तरह से नष्ट हो गया है और राज्य में स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा चरमरा गया है।"

2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में राज्य में एनडीए के सत्ता में आने पर 19 लाख नौकरियां देने के भाजपा के वादे का जिक्र करते हुए, उन्होंने कहा कि लोग अब और इंतजार नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, “राजद जल्द ही राज्य में बेरोजगारी के खिलाफ राज्यव्यापी विरोध शुरू करेगी। इसके अलावा, हम मकर संक्रांति के बाद गांधी मैदान में बेरोजगारी के खिलाफ एक मेगा रैली भी करेंगे।"

यादव ने अपने हमले को जारी रखते हुए कहा कि नीति आयोग की रैंकिंग में बिहार "नीचे से नंबर एक स्थान" पर है।

उन्होंने कहा, "जब भी सीएम से इस बारे में पूछा जाता है, तो वह अपनी अनभिज्ञता व्यक्त करते हैं। इससे पता चलता है कि बिहार सरकार लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए गंभीर नहीं है। यहां कोई डबल इंजन सरकार (राज्य और केंद्र में एक ही पार्टी की सरकार) नहीं है।"

बिहार के कुल 40 में से एनडीए के 39 सांसद हैं, लेकिन नीति आयोग की रिपोर्ट में राज्य को अंतिम स्थान मिला है। इसकी हाल ही में जारी राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक रिपोर्ट में कहा गया है कि बिहार की 51.91 प्रतिशत आबादी गरीब है।
यहां तक कि झारखंड में भी गरीब लोगों की संख्या (42.16 प्रतिशत) कम है और वह दूसरे स्थान पर है और उत्तर प्रदेश (36.65%) तीसरे स्थान पर है। केरल केवल 0.71% गरीब लोगों के साथ सबसे अच्छे राज्य के रूप में उभरा है।

उन्होंने कहा कि बिहार में कुपोषित लोगों की संख्या भी सबसे अधिक है। यह उन राज्यों की सूची में भी सबसे ऊपर है जहां घरों में बिजली कनेक्शन नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad