Advertisement

रेवन्ना की मुश्किलें बढ़ीं, विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की

कर्नाटक के हासन लोकसभा सीट से सांसद और जेडिएस पार्टी के निलंबित नेता प्रज्वल रेवन्ना की मुश्कलें...
रेवन्ना की मुश्किलें बढ़ीं, विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की

कर्नाटक के हासन लोकसभा सीट से सांसद और जेडिएस पार्टी के निलंबित नेता प्रज्वल रेवन्ना की मुश्कलें बढ़ती जा रही हैं। रेवन्ना पर आपत्तिजनक वीडियो बनाने और यौन उत्पीड़न करने का आरोप पहले से है। अब विदेश मंत्रालय ने उसके पासपोर्ट को रद्द करने की भी बात कही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, “विदेश मंत्रालय ने प्रज्वल रेवन्ना की राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के लिए पासपोर्ट अधिनियम 1967 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है। हमने 23 मई को पासपोर्ट धारक को ‘कारण बताओ नोटिस’ जारी किया था, जिसमें उन्हें हमारे नोटिस का जवाब देने कि लिए 10 कार्य दिवस दिए गए थे। हम जवाब का इंतजार कर रहे हैं और नियमों के अनुसार आगे की कार्रवाई करेंगे।”

आपको बता दें कि प्रज्वल रेवन्ना एक महीने पहले राजनयिक पासपोर्ट पर भारत से बाहर चला गया था, एक दिन पहले ही उसका नाम यौन उत्पीड़न के कई मामलों में आया था। कर्नाटक सरकार ने आरोपों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया, लेकिन उस दौरान रेवन्ना देश से बाहर ही रहा था। कर्नाटक सरकार की ओर से उसके राजनयिक पासपोर्ट को रद्द करने का अनुरोध किया गया, जिसके बाद रेवन्ना ने ऐलान किया था कि वो 31 मई को उसके खिलाफ मामलों की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) के सामने पेश होगा।

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोपों का सामना कर रहे जनता दल (सेक्यूलर) के निलंबित नेता प्रज्वल रेवन्ना अगर 31 मई तक देश नहीं लौटते हैं तो उनके पासपोर्ट को रद्द करने जैसी कार्रवाई की जायेगी। उन्होने आगे कहा कि यदि रेवन्ना आते हैं तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा औऱ कानूनी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

परमेश्वर ने यह भा बताया कि रेवन्ना ने भारत लौटने के लिए टिकट बुक कर ली है। परमेश्वर ने कहा, “सूचना यह है कि वह आएंगे, उन्होंने विमान की टिकट बुक करा लिया है। एसआईटी ने जरूरी तैयारियां कर ली हैं। अगर वह आते हैं तो कानूनी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कानून के अनुसार उनके खिलाफ वारंट जारी किया गया है, इसलिए उन्हें गिरफ्तार करना होगा। एसआईटी इस संबंध में फैसला करेगी।”

रेवन्ना द्वारा जारी वीडियो के आधार पर परमेश्वर ने कहा, “उन्होंने (प्रज्वल) वीडियो बयान में कहा है कि वह 31 मई को सुबह 10 बजे एसआईटी के सामने पेश होंगे। इसलिए मुझे लगता है कि वह आएंगे। अगर वह नहीं आते हैं तो उनके पासपोर्ट को रद्द करने जैसी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।”

एसआईटी ने विदेश में प्रज्वल की लोकेशन क्यों नहीं ट्रैक की, जबकि यह सार्वजनिक रूप से पता चला कि उसका वीडियो हंगरी से रिकॉर्ड और जारी किया गया, इस पर मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भी उसे गिरफ्तार करने नहीं जा सकती। उन्होंने कहा, "हम वहां जाकर गिरफ्तार नहीं कर सकते, यहां तक कि केंद्र सरकार भी ऐसा नहीं कर सकती। यही कारण है कि इंटरपोल की मदद मांगी गई और ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया गया। हर चीज के लिए एक प्रक्रिया होती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad