Advertisement

'शिक्षा के लिए आज बेहद खास दिन', नालंदा यूनिवर्सिटी की तस्वीरें शेयर कर बोले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यानी आज बिहार के राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का...
'शिक्षा के लिए आज बेहद खास दिन', नालंदा यूनिवर्सिटी की तस्वीरें शेयर कर बोले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को यानी आज बिहार के राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन करने वाले हैं। इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत 17 देशों के राजदूत शामिल होने वाले हैं। प्रधानमंत्री द्वारा आज यूनिवर्सिटी का उद्घाटन भी किया। यूनिवर्सिटी के उद्घाटन के साथ ही बिहार को उसकी खोई हुई विरासत भी फिर से मिलने वाली है।

पीएम मोदी ने उद्घाटन से पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नालंदा यूनिवर्सिटी की तस्वीरों को शेयर किया है। इसके साथ उन्होंने लिखा है, "आज हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है। आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया जाएगा। हमारे गौरवशाली इतिहास से नालंदा का गहरा नाता है।" पीएम मोदी के जरिए शेयर की गई तस्वीरों में नालंदा यूनिवर्सिटी का गेट और उसके कैंपस को देखा जा सकता है।

बिहार में बनकर तैयार हुआ नालंदा यूनिवर्सिटी का नया कैंपस नालंदा के प्राचीन खंडहर स्थल के करीब है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2010 के तहत की गई थी। इस अधिनियम में यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए वर्ष 2007 में फिलीपीन में आयोजित दूसरे पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णय को लागू करने का प्रावधान किया गया है। बिहार और देशभर के छात्रों को इस यूनिवर्सिटी में कई तरह के कोर्सेज की पढ़ाई का मौका मिलेगा।

बता दें कि नालंदा यूनिवर्सिटी की स्थापना पांचवीं शताब्दी में हुई थी। उस समय दुनियाभर से क्षेत्र पढ़ाई के लिए यहां पहुंचते थे। इस यूनिवर्सिटी की पहचान दुनियाभर में थी और इसे क्षेत्र के सबसे बड़े केंद्र के तौर पर देखा जाता था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad