Advertisement

सहकारिता मंत्रालय पर शरद पवार ने खड़े किए सवाल, कहा- 'महाराष्ट्र विधानसभा से बने कानूनों में दखलंदाजी का केंद्र को हक नहीं'

हाल में मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार से पहले बनाए गए नए सहकारिता मंत्रालय पर दिग्गज नेता और...
सहकारिता मंत्रालय पर शरद पवार ने खड़े किए सवाल, कहा- 'महाराष्ट्र विधानसभा से बने कानूनों में दखलंदाजी का केंद्र को हक नहीं'

हाल में मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार से पहले बनाए गए नए सहकारिता मंत्रालय पर दिग्गज नेता और एनसीपी चीफ शरद पवार ने सवाल खड़े किए हैं। पवार ने कहा है कि महाराष्ट्र विधानसभा से मंजूर हो चुके कानूनों में दखल देने का केंद्र सरकार को कोई अधिकार नहीं है।

एनसीपी नेता शरद पवार के इस बयान से केंद्र के नए सहकारिता मंत्रालय को लेकर विपक्षी दलों की जंग शुरू होती दिखाई दे रही है। शरद पवार ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'ऐसी चर्चा हो रही है कि केंद्र सरकार का नया सहकारिता मंत्रालय महाराष्ट्र में सहकारिता आंदोलन की राह में अवरोध खड़ा करेगा। लेकिन ये चर्चा बेकार है क्योंकि संविधान के मुताबिक प्रदेश में सहकारी कानून बनाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। महाराष्ट्र विधानसभा में इसी आधार पर सहकारिता विभाग से संबंधित कानून बनाए गए हैं। केंद्र को इसमें दखल देने का कोई अधिकार नहीं है।

उन्होंने कहा कि मल्टी स्टेट बैंक केंद्र सरकार के दायरे में आते हैं लेकिन सहकारिता मंत्रालय कोई नया मुद्दा नहीं है। जब वो 10 साल तक देश के कृषि मंत्री थे, तब भी ये एक मुद्दा था। ऐसे में बहुराज्य सहकारी संस्थाएं दो दो अलग-अलग राज्यों में संचालित होती हैं, उनका अधिकारी केंद्र सरकार के पास जाने को स्वतंत्र है।

2013 में भी गुजरात हाई कोर्ट ने 97वें संविधान संशोधन के कुछ बिंदुओं को खारिज किया था। कोर्ट ने कहा था कि केंद्र सरकार सहकारी संस्थाओं से जुड़े नियम-कानून नहीं बना सकती, क्योंकि यह पूरी तरह से राज्य का मामला है।

हाल ही में 'सहकार से समृद्धि' के सपने को साकार करने के लिए मोदी सरकार ने यह नया मंत्रालय गठित किया है। वित्त मंत्री ने बजट में अलग सहकारिता मंत्रालय को लेकर घोषणा की थी। सहकारिता मंत्रालय की जिम्मेदारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad