Advertisement

बिहार उपचुनाव के लिए प्रचार नहीं करेंगे नीतीश, राजद का पूर्व गठबंधन सहयोगी भाजपा के साथ है सीधा मुकाबला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि वह राज्य के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव...
बिहार उपचुनाव के लिए प्रचार नहीं करेंगे नीतीश, राजद का पूर्व गठबंधन सहयोगी भाजपा के साथ है सीधा मुकाबला

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि वह राज्य के कुछ विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए प्रचार नहीं कर सकते हैं, जहां उनके मौजूदा सहयोगी राजद का पूर्व गठबंधन सहयोगी भाजपा के साथ सीधा मुकाबला है।

नीतीश कुमार, जो हाल ही में गंगा पर एक पुल के खंभे से टकराने के बाद घायल हो गए थे, ने पत्रकारों के सवालों के जवाब में यह बात कही, जिन्होंने उनसे मोकामा और गोपालगंज के लिए अपने कार्यक्रम के बारे में पूछा, जहां उप-चुनाव 3 नवंबर को होने हैं।

जद (यू) नेता ने बुधवार को अपनी चोट का खुलासा करते हुए कहा, "मेरी पार्टी के सभी सहयोगी प्रचार कर रहे हैं। मुझे पूरी तरह से ठीक होने तक सावधानी बरतने की जरूरत है।" दुर्घटना 15 अक्टूबर को हुई थी और प्रशासन ने कहा था कि मोटरबोट में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं।

अटकलें लगाई जा रही हैं कि राजद जो मोकामा को बरकरार रखना चाहती है और गोपालगंज को भाजपा से छीनना चाहती है, वह कुमार को दो सीटों के लिए अपने अभियान में अपना वजन देने के लिए उत्सुक है। इस बीच, भाजपा ने दावा किया कि कुमार 'महागठबंधन' में 'असहज' महसूस कर रहे थे और इसलिए, 'चतुराई से' एक बहाना लेकर आए थे।

प्रदेश भाजपा प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा, "वह मंदिरों में जा सकते हैं, सरकारी कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन चोट केवल चुनाव प्रचार के रास्ते में आती है? नीतीश कुमार ने बड़ी चतुराई से बड़ी शर्मिंदगी से बचा लिया है, खासकर मोकामा में।" विशेष रूप से, मोकामा में उपचुनाव राजद विधायक अनंत कुमार सिंह की अयोग्यता के कारण हुआ था, जिनकी पत्नी नीलम देवी को पार्टी ने मैदान में उतारा है।

भाजपा प्रवक्ता ने कुमार के साथ सिंह के पुराने जुड़ाव को बताया जो 2015 के विधानसभा चुनावों में समाप्त हो गया था। गैंगस्टर से नेता बने जद (यू) के टिकट पर मोकामा को तीन बार निर्दलीय और फिर से, 2020 में राजद उम्मीदवार के रूप में बरकरार रखा था।

आनंद ने जद (यू) अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन द्वारा नीलम देवी के पक्ष में एक रोड शो में भी मज़ाक उड़ाया, 2019 के लोकसभा चुनावों में अनंत सिंह के जुझारू अभियान को याद किया जब उनकी पत्नी ने तत्कालीन एनडीए उम्मीदवार के खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

जद (यू) अगस्त में एनडीए का सहयोगी नहीं रहा, उसने भाजपा पर पार्टी को विभाजित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। यह अब सात-पार्टी 'महागठबंधन' का हिस्सा है जिसमें राजद, कांग्रेस, तीन वाम दल और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) शामिल हैं।

उपचुनाव राज्य में विस्तारित 'महागठबंधन' और कमजोर एनडीए के बीच ताकत की पहली परीक्षा है। राजद के अनुसार, उसके उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव, जो राज्य के डिप्टी सीएम भी हैं, शुक्रवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए गोपालगंज में होंगे।

गोपालगंज में उपचुनाव, जो इसी नाम के जिले में आता है, चार बार के भाजपा विधायक सुभाष सिंह की मृत्यु के कारण हुआ था, जिनकी पत्नी कुसुम देवी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। गोपालगंज राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी का पैतृक जिला है, जिसे तेजस्वी यादव ने गर्व से रेखांकित किया है, जो उनके छोटे बेटे हैं। राजद ने वैश्य समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मोहन गुप्ता को भाजपा द्वारा चलाए जा रहे जातिगत समीकरणों को बिगाड़ने के लिए मैदान में उतारा है, जो अक्सर व्यापारियों के वर्ग की पहली पसंद होता है।

बहरहाल, राबड़ी देवी के भाई साधु यादव की पत्नी इंदिरा यादव ने पिच को कतारबद्ध किया है, जिन्होंने 2000 में राजद के लिए सीट जीती थी और 2020 में उपविजेता रही थी जब उन्होंने बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। साधु यादव का अपनी बहन से बहुत पहले ही अनबन हो गई थी और एक आईएएस अधिकारी के साथ दुर्व्यवहार के मामले में इस साल की शुरुआत में एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने पर उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उनकी पत्नी बसपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं, न कि बिहार में एक ताकत के रूप में, हालांकि उनके पति की अपने दम पर कुछ वोट हासिल करने की क्षमता एक कड़े मुकाबले में परिणाम को प्रभावित कर सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad