Advertisement

शरद पवार का केंद्र सरकार पर निशाना, बोले- 'दिल्ली के आगे नहीं झुकेंगे'

कई विपक्षी नेता केंद्रीय जांच एजेंसियों की जांच के घेरे में हैं, वहीं राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने...
शरद पवार का केंद्र सरकार पर निशाना, बोले- 'दिल्ली के आगे नहीं झुकेंगे'

कई विपक्षी नेता केंद्रीय जांच एजेंसियों की जांच के घेरे में हैं, वहीं राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी 'दिल्ली के शासकों' के सामने कभी भी आत्मसमर्पण नहीं करेगी और भगवा पार्टी को सत्ता से दूर रखने के लिए गैर-भाजपा दलों से मिलकर काम करने का आग्रह किया।

दिल्ली में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के आठवें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए पवार ने बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, किसानों के विरोध से निपटने और देश में धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ ''नफरत फैलाने'' को लेकर मोदी सरकार की आलोचना की।

81 वर्षीय राज्यसभा सदस्य ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, "हमें वर्तमान सरकार को लोकतांत्रिक तरीके से चुनौती देनी है, जो प्रवर्तन निदेशालय, सीबीआई और धन बल जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। हमें लड़ाई के लिए तैयार रहना होगा।"

सोनिया गांधी, राहुल गांधी, फारूक अब्दुल्ला, पी चिदंबरम, कार्ति चिदंबरम, संजय राउत, नवाब मलिक, अभिषेक बनर्जी, सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया सहित पार्टी लाइन से हटकर विपक्षी नेता केंद्रीय एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं। जबकि मोदी सरकार का दावा है कि उनके द्वारा की गई कथित अनियमितताओं के लिए उनकी जांच की जा रही है, विपक्ष ने कार्रवाई को राजनीतिक प्रतिशोध करार दिया है।

पवार ने उस स्थान के महत्व पर भी जोर दिया जहां सम्मेलन आयोजित किया गया था - तालकटोरा इंडोर स्टेडियम। उन्होंने कहा, "यही वह जगह है जहां बाजीराव पेशवा ने 1737 में अपनी सेना के साथ डेरा डाला था और दिल्ली के शासकों को चुनौती दी थी।"

दिग्गज नेता ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ रणनीति बनाने और आम आदमी को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर संयुक्त कार्यक्रम चलाने और भाजपा को सत्ता से दूर रखने की दिशा में काम करने का भी निर्देश दिया।

राकांपा के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि पवार को विपक्षी ताकतों को एकजुट करने में एक मजबूत भूमिका निभाने के लिए विशिष्ट रूप से रखा गया था। साथ ही, उन्होंने उन अफवाहों को खारिज कर दिया कि अष्टाध्यायी प्रधानमंत्री पद के दावेदार थे, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्होंने हमेशा रचनात्मक राजनीति की।

पटेल ने कहा, "पवार साहब कभी भी प्रधान मंत्री पद के दावेदार नहीं थे। हम वास्तविकता पर आधारित पार्टी हैं। हमारी पार्टी दूसरों की तुलना में छोटी हो सकती है, लेकिन हमारी पार्टी की लोकप्रियता से कहीं ज्यादा हमारे नेता का देश भर में सम्मान किया जाता है।

राकांपा के राष्ट्रीय सम्मेलन को वरिष्ठ नेताओं पीसी चाको, छगन भुजबल, सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल, अमोल कोल्हे और फौजिया खान ने भी संबोधित किया। पवार ने देश भर के नगर निगमों, जिला परिषदों और पंचायत समितियों के आगामी चुनावों में उन्हें प्रमुखता देकर युवा नेतृत्व को पोषित करने पर भी जोर दिया।

इसके अलावा, उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने के लिए राकांपा युवा विंग के अध्यक्ष धीरज शर्मा और पार्टी की छात्र शाखा की अध्यक्ष सोनिया दूहन की प्रशंसा की। महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्य विधानसभा में विपक्ष के वर्तमान नेता अजीत पवार के लिए सबसे जोर से जयकार हुई, जब पवार की बेटी सुले ने कोविड के दौरान वित्त मंत्रालय को संभालने की प्रशंसा की। हालांकि, एनसीपी में उत्तराधिकारी माने जाने वाले अजीत पवार उस समय गायब थे, जब एनसीपी सुप्रीमो द्वारा अपनी समापन टिप्पणी करने से पहले उनका नाम अंतिम वक्ता के रूप में लिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad