Advertisement

एमवीए के सहयोगियों को मिलकर 2024 का विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए, इस पर चर्चा के बाद लिया जाएगा फैसला: शरद पवार

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि उन्हें लगता है कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के तीन सहयोगी...
एमवीए के सहयोगियों को मिलकर 2024 का विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए, इस पर चर्चा के बाद लिया जाएगा फैसला: शरद पवार

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि उन्हें लगता है कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के तीन सहयोगी शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस को मिलकर 2024 का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ना चाहिए, लेकिन इस मुद्दे पर उनकी पार्टी के नेताओं के साथ-साथ गठबंधन सहयोगियों के साथ चर्चा करने के बाद ही फैसला लिया जाएगा।

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार की पिछली कैबिनेट बैठक में लिए गए औरंगाबाद और उस्मानाबाद जिलों का नाम बदलने के निर्णय पर, पवार ने कहा कि यह मुद्दा एमवीए के सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम का हिस्सा नहीं था, और उन्हें निर्णय लेने के बाद ही इसके बारे में पता चला। औरंगाबाद के दो दिवसीय दौरे पर आए पवार यहां पत्रकारों से बात कर रहे थे।

एक सवाल के जवाब में कि क्या एमवीए पार्टियों को राज्य में अगला विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ना चाहिए, पवार ने कहा, "यह मेरी निजी इच्छा है कि एमवीए घटक एक साथ भविष्य का चुनाव लड़ें ... लेकिन यह मेरी निजी राय है। मैं कहूंगा, पहले मेरी पार्टी के नेताओं के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करें और फिर गठबंधन सहयोगियों के साथ बातचीत की जा सकती है।"

ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार 29 जून को गिर गई, जब उनकी पार्टी शिवसेना को वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे द्वारा शुरू किए गए विद्रोह का सामना करना पड़ा। 30 जून को शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, जबकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शिंदे को शिवसेना के 40 बागी विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

अपने विद्रोह के लिए शिवसेना के बागी विधायकों द्वारा बताए गए कारणों पर कटाक्ष करते हुए, पवार ने कहा, "असंतुष्ट विधायक कोई निश्चित कारण नहीं बताते हैं। कभी वे हिंदुत्व के बारे में बात करते हैं, तो कभी फंड के बारे में।" उनके विद्रोह के बाद, बागी विधायक कह रहे हैं कि वे शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ गए क्योंकि पार्टी हिंदुत्व के कारण से दूर जा रही थी। उनमें से कुछ ने अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लिए धन नहीं मिलने की भी बात कही।

राकांपा सुप्रीमो ने कहा, "सभी कारणों - हिंदुत्व, राकांपा और विकास निधि की कमी - शिवसेना के बागी विधायकों द्वारा अपने फैसले के लिए स्पष्टीकरण का कोई मतलब नहीं है।" पवार ने दावा किया कि वह औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम क्रमशः संभानजीनगर और धाराशिव करने के फैसले से बिल्कुल अनजान थे।

उन्होंने कहा, "इन स्थानों का नाम बदलना एमवीए के सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम का हिस्सा नहीं था। मुझे निर्णय लेने के बाद ही पता चला। यह बिना पूर्व परामर्श के लिया गया था। प्रस्ताव पर कैबिनेट बैठक के दौरान हमारे लोगों द्वारा राय व्यक्त की गई थी। लेकिन फैसला (तत्कालीन) मुख्यमंत्री (ठाकरे) का था।" उन्होंने कहा कि अगर औरंगाबाद के कल्याण के बारे में कोई निर्णय लिया जाता, तो लोग खुश होते।

गोवा में कांग्रेस के कुछ विधायक सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बारे में बात करते हुए, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने पूछा कि कर्नाटक, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में जो हुआ उसे कोई कैसे भूल सकता है। उन्होंने कहा, "मेरे हिसाब से गोवा के लिए काफी समय लगा।"

शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के गठन में देरी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसा उच्चतम न्यायालय में सोमवार को होने वाली सुनवाई के कारण हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और 15 बागी विधायकों की विधानसभा से निलंबन की मांग की गई थी, जिनके खिलाफ अयोग्यता याचिकाएं लंबित हैं। अदालत की अवकाश पीठ ने 27 जून को शिवसेना के 16 बागी विधायकों को भेजे गए अयोग्यता नोटिस का जवाब देने का समय 12 जुलाई तक बढ़ाकर शिंदे गुट को अंतरिम राहत दी थी।

लेकिन पवार ने बागी विधायकों और ठाकरे नीत शिवसेना को शक्ति परीक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शीर्ष अदालत के फैसले पर अटकल लगाने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "मुझे न्यायपालिका में भरोसा है। अदालत कल फैसला करेगी कि शिवसेना किसकी है।"

उन्होंने यह अनुमान लगाने से भी इनकार कर दिया कि शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार कब तक चलेगी। उन्होंने कहा, देखते हैं कि सरकार कैसे फैसले लेती है।

 राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास लंबित विधान परिषद में बारह सदस्यों की नियुक्ति के प्रस्ताव के बारे में एक सवाल के जवाब में, पवार ने कहा, "एमवीए सरकार राज्यपाल को एक साल के लिए स्पीकर के चुनाव की अनुमति देने के लिए राजी करती रही। इसके विपरीत, उन्होंने इसके बारे में निर्णय लिया।” पवार ने कहा, "राज्यपाल अब बारह सदस्यों की नियुक्ति करेंगे। वास्तव में इस पर भी चर्चा हो रही है।"

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व गुणों के बारे में एक सवाल के जवाब में, पवार ने कहा कि उनके खराब स्वास्थ्य ने उनके आंदोलन पर प्रतिबंध लगा दिया। ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर के फडणवीस से मिलने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि उद्धव ठाकरे भाजपा के साथ जाएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad